नई दिल्ली: IPL 2024 रोहित शर्मा के लिए और साथ ही मुंबई इंडियंस की टीम के लिए एक भयानक सपने जैसा रहा। इस साल फ्रेंचाइजी ने पहले रोहित शर्मा को झटका देते हुए उनसे टीम की कप्तानी छीन ली। जिससे वे पूरे सीजन काफी दुखी रहे। इसका असर टीम के प्रदर्शन पर भी साफ तौर पर देखा जा सकता था।

आईपीएल के 17वें सीज़न में रोहित अपनी टीम के लिए टॉप रन स्कोरर ज़रूर रहे, लेकिन वे टीम को खिताब दिलाने में नाकामयाब रहे। मुंबई इंडियंस के खराब प्रदर्शन का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि टीम को अपने 13 मैचों में सिर्फ 4 जीत मिली थी, जबकि 10 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। नतीजा ये रहा कि पॉइंट्स टेबल में सबसे निचले पायदान पर रहते हुए उन्होंने अपना सफर समाप्त किया था।

पिछले सीज़न को बीते हुए काफी समय हो चुका है। लोग आईपीएल के अगले सीज़न का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उससे पहले टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर अमित मिश्रा ने रोहित शर्मा के कप्तानी छोड़ने के मसले पर बड़ा बयान दिया है। उनका कहना है कि कप्तानी छोड़ने से रोहित बेहद निराश थे। फ्रेंचाइजी को ऐसा नहीं करना चाहिए था।

अमित मिश्रा ने क्या कहा:

शुभांकर मिश्रा के साथ उनके यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए उन्होंने कहा, “मैं ऐसा नहीं कहूंगा कि रोहित शर्मा आईपीएल 2024 के दौरान खुश थे, बल्कि मैं यह कहूंगा कि वे पूरे सीज़न नाखुश थे। मुझे तो ऐसा ही महसूस हो रहा था। उन्होंने बस किसी को अपनी भावनाएं जाहिर नहीं होने दीं। एक शख्स जो आपको 5 ट्रॉफी दिला चुका है, मेरे हिसाब से आप हार्दिक पंड्या को टीम में लेकर पहले आते और उन्हें उप कप्तानी की जिम्मेदारी देते, फिर उन्हें टीम की कमान सौंपते। इस बीच आप रोहित शर्मा से टीम के भविष्य को लेकर बात करते। फ्रेंचाइजी की तरफ से उठाए गए कदम से रोहित शर्मा बिल्कुल निराश थे। क्योंकि वो काफी इमोशनल इंसान हैं।”

क्या रोहित शर्मा की भावनाओं ने टीम को प्रभावित किया?

यह कहना मुश्किल है कि रोहित शर्मा की निराशा का टीम के प्रदर्शन पर कितना सीधा असर पड़ा। लेकिन, यह स्पष्ट है कि कप्तान का मनोबल टीम के बाकी खिलाड़ियों को भी प्रभावित करता है। हो सकता है कि रोहित शर्मा की कप्तानी छीनने से टीम में एक तरह की अनिश्चितता और अस्थिरता पैदा हो गई हो, जिसका नकारात्मक असर उनके प्रदर्शन पर पड़ा हो।

रोहित शर्मा एक महान खिलाड़ी और सफल कप्तान रहे हैं। उनके नेतृत्व में मुंबई इंडियंस ने आईपीएल में 5 खिताब जीते हैं। हालांकि, आईपीएल 2024 उनके लिए निराशाजनक रहा। कप्तानी छोड़ने के बाद वे पूरे सीज़न में नाखुश दिखे और टीम का प्रदर्शन भी अच्छा नहीं रहा।

यह तो समय ही बताएगा कि रोहित शर्मा आईपीएल 2025 में कैसा प्रदर्शन करते हैं। लेकिन, एक बात तो पक्की है कि वे हमेशा क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार रहेंगे।

Priyanshu Meena is a multifaceted content writer at Times Bull, adept at covering a wide range of topics including sports, business, and the ever-evolving world of automobiles. With a keen eye for detail...