भारतीय बाजार में Nissan इंडिया ने लंबे समय के बाद अपनी नई SUV Nissan X-Trail को पेश किया है। फिलहाल कंपनी ने इसे सिर्फ सामने किया है और जल्द ही इसकी कीमतों का भी ऐलान किया जाएगा। Nissan X-Trail का इंतजार भारतीय बाजार में काफी समय से हो रहा था।

इसकी बिक्री ग्लोबल मार्केट में साल 2021 से हो रही है। ओवरसीज मार्केट में यह SUV 5-सीटर और 7-सीटर दोनों सीटिंग लेआउट में उपलब्ध है लेकिन भारतीय बाजार में केवल 7-सीटर वेरिएंट को ही पेश किया गया है। तो आइये हम आपको इस शानदार SUV के बारे में पूरी जानकारी देते है।

डिज़ाइन और लुक

Nissan X-Trail के डिज़ाइन और लुक की बात करे तो लुक और डिज़ाइन के मामले में यह फुल साइज SUV काफी आकर्षक है। इसमें स्पिलिट हेडलैंप और V-मोशन ग्रिल दिया गया है जिसे डार्क क्रोम से सजाया गया है। प्लास्टिक क्लैडिंग और राउंड शेप के व्हील आर्क इसके साइड प्रोफाइल को स्मार्ट लुक देते हैं। साथ ही इसमें डायमंड कट अलॉय व्हील और रैपराउंड LED टेल-लैंप भी दिए गए हैं।

फीचर्स

Nissan X-Trail के फीचर्स की बात करे तो Nissan द्वारा जारी किए गए टीजर के अनुसार इस SUV में डुअल-पैन पैनोरमिक सनरूफ, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, 12.3 इंच का ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर, कीलेस एंट्री और पुश-बटन स्टार्ट जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। इसके अलावा ड्राइविंग मोड्स, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, ऑटो-होल्ड फंक्शन और क्रूज़ कंट्रोल जैसी सुविधाएँ इसे और भी बेहतर बनाएगी।

Read More-OLA और TVS पर भारी पड़ी BGauss RUV 350 इलेक्ट्रिक स्कूटर, शानदार फीचर्स के साथ दी 145 Km की रेंज

Nissan X Trail 1 1 jpg

इंजन

Nissan X-Trail के इंजन की बात करे तो इसमें 1.5 लीटर की क्षमता का थ्री-सिलिंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसे 12V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम से जोड़ा गया है। यह इंजन 163hp की पावर और 300Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसे शिफ्ट-बाई-वायर CVT ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

कीमत

Nissan X-Trail की कीमत के बारे में बात करे तो फिलहाल कंपनी ने इसे केवल शोकेस किया है और अभी इसकी कीमतों का ऐलान नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि Nissan अपनी नई X-Trail को भारतीय बाजार में लगभग 40 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में पेश कर सकती है।

Read More-बाप रे! Prime Day Sale में 45,000 रुपये सस्ते दाम में खरीदें Samsung फोन, 200MP कैमरा से खींचे बढ़िया फोटोज

मुकाबला

भारतीय बाजार में Nissan X-Trail का मुकाबला Toyota Fortuner, MG Gloster और Skoda Kodiaq जैसी SUV गाड़ियों से होगा। हालांकि इंजन और पावर-आउटपुट के मामले में यह SUV थोड़ी पीछे नजर आती है। Toyota Fortuner में 2.7 लीटर का पेट्रोल इंजन है जो 166 PS की पावर और 245 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। MG Gloster में 2.0 लीटर टर्बो-डीजल इंजन (161 PS/373.5 Nm) और Skoda Kodiaq में 2.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन (190 PS/320 Nm) का पावर आउटपुट है।

Meet Mobin, an automotive and business writer at Times Bull. With a passion for the latest trends and innovations in these industries, Mobin brings engaging perspectives to readers through his articles....