Vastu Tips For Money Plant: आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग अपने घरों में मनी प्लांट (Vastu Tips in Hindi) का पौधा लगाते हैं. बहुत से लोग अपने घरों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए मनी प्लांट का पौधा (vastu Money Plant) अपने घरों में लगाते हैं, जबकि कुछ लोगों को लगता है कि मनी प्लांट का पौधा घर में लगाने से घर में धन्य – धान्य की कोई कमी नहीं होगी और हमेशा घर में पैसों की वर्षा होती रहेगी.

वास्तु शास्त्र में भी मनी प्लांट के पौधे को बहुत ही अच्छा बताया गया है. यह पौधा देखने में भी काफी ही ज्यादा खूबसूरत होता है. इसकी देखरेख में ज्यादा मेहनत करने की भी जरुरत नहीं पड़ती है.

कम बजट में चिपचिपी गर्मी को करें अलविदा! बंपर डिस्काउंट में Amazon दे रहा खरीदने का चांस

Amazon Prime Day 2024: नामी ब्रांड के 5G स्मार्टफोंस पर लगी सेल! 21 जुलाई तक हैं खरीदने का मौका

ऐसी मान्यता है कि घर में मनी प्लांट का पौधा लगाने से धनलाभ होता है और सुख-समृद्धि आती है इसके साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट को लेकर कई तरह के नियम भी बताये गए हैं.

money plant

ऐसा कहा जाता है कि जिस भी घर में मनी प्लांट का पौधा लगा हुआ होता है, उस घर में कभी भी धन की कोई कमी नहीं होती है, लेकिन मनी प्लांट को घर में लगाने के दौरान हमें कुछ नियमों का भी पालन करना होता है. वरना आपको भारी नुकसान हो सकता है. तो आईये जानते हैं कि मनी प्लांट लगाते समय आपको किन – किन बातों को ध्यान में रखने की जरुरत होती है.

मनी प्लांट लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

घर में मनी प्लांट लगाने से आर्थिक स्थिति बेहतर होती है और पॉजिटिविटी का भी वास होता है. मगर इसकी पत्तियां पीली पड़ जाएं या सूख जाए तो इसे तुरंत ही घर से बाहर निकाल देना चाहिए, वरना घर में धन – धान्य की कमी होनी शुरू हो जाती है.

मनी प्लांट का पौधा लताओं वाला होता है, इसलिए जब यह बढ़ने लगे तो इसकी बेल को किसी धागे या छड़ी की सहायता से ऊपर की तरफ चढ़ा दें. वास्तु के अनुसार, मनी प्लांट के बेल का जमीन पर स्पर्श नहीं होना चाहिए, ऐसा होने से आपके जीवन पर इसका बुरा असर पड़ता है.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, मनी प्लांट किसी दूसरे को गलती से भी नहीं देना चाहिए. इससे घर की बरकत चली जाती है. वहीं मनी प्लांट का पौधा किसी को गिफ्ट में भी नहीं देना चाहिए.

money plant 2

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में मनी प्लांट का पौधा लगाते समय दिशा का जरूर ध्यान रखें. कहते हैं कि मनी प्लांट के पौधे को हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए. इस दिशा को भगवान गणेश की मानी जाती है.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, मनी प्लांट के पौधे को कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...