ITR Filing Through WhatsApp: इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए आपको अब दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है, क्योंकि सरकार की तरफ से तमाम सुविधाएं यह काम करने के लिए दी जा रही हैं. वित्तीय साल 2023-24 और असेसमेंट वर्ष 2024-25 का इनकम टैक्स जमा करने की आखिरी तारीख अब नजदी है, जिस काम को आप समय रहते करवा लें.

अगर आखिरी तारीख तक आपने इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं किया तो फिर विभाग की तरफ से पेनल्टी डालने का फैसला लिया जा सकता है. क्या आपको पता है कि अब टैक्स जमा करने का काम व्हाट्सएप के माध्यम से भी कर सकते हैं. क्लियरटैक्स ने टैक्सपेयर्स की मदद के लिए इस सुविधा का आगाज कर दिया है, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. आपको नीचे व्हाट्सएप के जरिए टैक्स जमा करने के तरीके के बारे में जानना होगा.

इसे भी पढ़ेंः Railway Job: रेलवे में 10वीं पास युवाओं के लिए निकली बंपर भर्ती, 2 हजार से ज्यादा पद … बिना एग्जाम दिए मिलेगी नौकरी

Money Plant: आ जायेंगे सड़क पर! मनी प्लांट लगाते समय ना करें ये 5 गलतियां, खाली हो जाती है तिजोरी

क्लियरटैक्स ने किस उद्देश्य से शुरू की सेवा

आपके दिमाग में सवाल उठ रहा होगा कि क्लियरटैक्स ने इस सर्विस का आगाज क्यों किया है. गिग वर्कर्स के लिए शुरू किया है ताकि वह अपना रिफंड आसानी से प्राप्त कर सके. कई गीग कर्मचारी टैक्स रिफंड को आईटीआर फाइलिंग की जटिलता की वजह क्लेम करने का काम कर सकते हैं.

itr news

ऐसे में क्लियरटैक्स ने इस सेवा के तहत समस्या को दूर करने की कोशिश की है. क्लियरटैक्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पूरी सहायता ले रहा है. इसके सात ही टैक्सपेयर्स आईटीआर 1 से लेकर आईटीआर 4 के बीच किसी तरह का फॉर्म जमा नहीं हो सकेगा.

whatsapp news

व्हाट्सएप से यूं फाइल करें इनकम टैक्स रिटर्न, जानें

इसेक लिए सबसे पहले क्लियरटैक्स के व्हाट्सएप नंबर को सेव करने की जरूरत होगी और पहले Hi टाइप करें.

फिर भाषा का चयन करें. टैक्सपेयर्स अंग्रेजी, हिंदी जैसी 10 भाषाओं में से किसी भी एक भाषा को चुनना होगा.

इसके बाद बेसिक डिटेल्स जैसे पैन नंबर, आधार नंबर, बैंक डिटेल्स आदि महत्वपूर्ण जानकारियां दर्ज करने की जरूरत होगी.

फिर AI Bot की सहायता से आईटीआर 1 से लेकर 4 के बीच के फॉर्म को फिल करने की जरूरत होगी.

इसके बाद फॉर्म फिल के बाद अपने फॉर्म डिटेल्स को रिव्यू करें और जरूरी जगहों पर गलत जानकारी को सही करने की जरूरत होगी. इसके बाद बाकी जानकारी को कंफर्म करना होगा.

फिर पेमेंट का प्रोसेस होने के बाद आपके पास WhatsApp पर ही Confirmation मैसेज भेजा जाएगा.

जानकारी के लिए बता दें कि भारत में एक टैक्सपैयर्स की बड़ी संख्या हैं. वे जब इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते हैं, जिससे दफ्तरों पर भीड़ लग जाती थी. अब ऐसा नहीं है, आप आराम से यह काम घर बैठे कर सकते हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...