Fitment Factor Hike: दो दिन बाद केंद्र की मोदी सरकार अपना वित्तीय बजट पेश करने जा रही है. बजट को लेकर हर किसी वर्ग के मुंह पर उम्मीदों की किरण जगी है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को आर्थिक लेखा-जोखा पेश करेंगी, जिनके भाषण पर देश के सभी नागरिकों की नजर रहेगी. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार बड़ा खजाने का पिटारा भी खोला सकती है. चर्चा है कि सरकार फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी पर कोई घोषणा कर सकती है. इससे कर्मचारियों को बंपर फायदा देखने को मिलेगा.

फिटमेंट फैक्टर में अब इजाफा किया गया तो दस साल बाद यह किसी बड़े तोहफे की तरह होगा. इसके लिए महंगाई भत्ते में भी इजाफा हो सकता है. फिटमेंट फैक्टर में इजाफा किया गया तो इसका लाभ कई लाख कर्मियों को होना संभव माना जा रहा है. केंद्र सरकार की ओर से आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा गया है. लेकिन समाचारों में इस तरह की बातें कही जा रही हैं.

Fitment Factor Hike news

Read More: China Airforce: भारत और ताइवान के ताकतवर जेट की ताकत परखेगा चीन, UAE ने लिया यह बड़ा फैसला

Read More: How To Reduce Body Fat: रोटी खाते हुए भी घटाएं शरीर की चर्बी! आटे में ये चीजें मिलाएं

Fitment Factor Hike: कितना हो जाएगा फिटमेंट फैक्टर?

केंद्र सरकार की तरफ से फिटमेंट फैक्टर में इजाफा किया तो फिर यह बढ़कर कितना हो जाएगा, यह सवाल भी कर्मचारियों के मन में उछाल मार रहा होगा. सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 2.57 गुना से 3.68 गुना कर सकती है. अगर ऐसा किया गया तो फिर बेसिक सैलरी चीते की तरह छलांग लगाएगी, जो किसी बड़ी गुड न्यूज की तरह होगी.

Fitment Factor Hike update

इससे पहले जब फिटमेंट फैक्टर में इजाफा किया गया तो न्यूनतम बेसिक सैलरी 6,000 से बढ़कर सीधे 18,000 रुपये हो गई थी. इसमें 12,000 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी. अगर अब फिटमेंट फैक्टर बढ़ता है तो भी बंपर इजाफा किया जाएगा. अब बस सभी को बड़ी बेसब्री से इंतजार कि कब इसमें इजाफा किया जाएगा. इसके अलावा सरकार 8वें वेतन आयोग के गठन का भी ऐलान कर सकती है. आखिरी बार साल 2016 में 7वें वेतन आयोग को लागू किया गया था.

Fitment Factor Hike: जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी?

वर्तमान परिस्थितियों में केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 फिटमेंट फैकट्र का फायदा मिल रहा है. केंद्रीय कर्मचारियों के संगठन काफी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. कर्मचारी फिटमेंट फैक्टर को 3.68 गुना करने की मांग करते आ रहे हैं. अगर कर्मचारियों की मांग को स्वीकार किया गया तो फिर न्यूनतम बेसिक सैलरी में 8,000 रुपये का इजाफा किया जाएगा.

Read More: Money Plant: आ जायेंगे सड़क पर! मनी प्लांट लगाते समय ना करें ये 5 गलतियां, खाली हो जाती है तिजोरी

Read More: HERO की इस इलेक्ट्रिक स्कूटर ने OLA को किया पीछे, 165 KM रेंज से बन गई No 1 इलेक्ट्रिक स्कूटर

इसे हिसाब से न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये से बढ़कर सीधे 26,000 रुपये हो जाएगी. यह किसी बड़े तोहफे की तरह होगी. इसलिए ही वित्तीय बजट पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण यह चौंकाने वाला ऐलान कर सकीत हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...