PPF Scheme:  पीपीएफ एक ऐसी लॉन्ग टर्म सेविंग स्कीम (PPF Scheme) है जिसमें रेगुलर सेविंग जमा करके आप तगड़ा फंड जमा कर सकते हैं। इस स्कीम को रिटायरमेंट स्कीम (Retirement Scheme) के तौर पर जाना जाता है। ये सैलरी क्लास के लिए बेस्ट स्कीम है।

आपको बता दें पीपीएफ (PPF Scheme) में मैच्योरिटी पीरियड 15 सालों का दिया गया है। इसका अर्थ है कि लंबे समय तक निवेश को बढ़ावा देती है। रिटायरमेंट के बाद कोई भी शख्स अच्छा खासा फंड बनाने और पेंशन इनकम (Pension Income) के लिए इस स्कीम का उपयोग कर सकता है। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

क्या है पीपीएफ को एक्सटेंड करने का नियम

पीपीएफ स्कीम की मैच्योरिटी 15 सालों में हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस स्कीम को 5-5 सालों के लिए एक्सटेंड किया जा सकता है। इस हिसाब से आप इसे लॉन्ग टर्म के लिए चला सकते हैं। वहीं आप इस स्कीम को 20 साल, 25 साल, 30 साल और 35 सालों तक जारी रख सकते हैं। निवेश को जारी रखते हुए आप निवेश स्कीम को एक बार में 5 साल तक बढ़ा सकते हैं।

PPF Scheme
PPF Scheme

अगर आप इस स्कीम की मैच्योरिटी के बाद कुछ भी निवेश किए बिना जारी रखते हैं तो खाते में जो भी फंड है उस पर दी जा रही ब्याज दर के हिसाब से ब्याज जुड़ता रहेगा। और अगर आप निवेश को जारी रखते हैं तो उसी प्रकार आपको रिटर्न मिलेगा जैसे कि मैच्योरिटी के पहले मिला था। इस स्कीम में इस समय 7.1 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त हो रहा है।

Read More: BSNL Cheapest Plan: सिर्फ 107 रुपए में BSNL कराएगा मौज, 35 दिन तक पाएं 3GB डेटा

Read More: Citroen Basalt की लॉन्च डेट आई सामने, शानदार फीचर्स के साथ इतनी होगी कीमत

क्या है एक्सडेंट करने का नियम

मान लें अगर आप मैच्योरिटी से पहले पैसा नहीं निकालते हैं तो आप 5 सालों तक एक्सटेंड कर सकते हैं। इसमें पहले केस में आप मैच्योरिटी के बाद बिना कुछ निवेश किए एक्सटेंड कर सकते हें। दूसरे केस में एक्टेंड में निवेश जारी रखते हैं। पहले केस में आप एक्सटेंड किए गए 5 सालों में हर साल पूरा पैसा विड्रॉल कर सकते हैं। दूसरे केस में आप 60 फीसदी तक पैसा विड्रॉल कर सकते हैं।

रिटायरमेंट के पहले बना सकते हैं तगड़ा फंड

मान लें कि आपके द्वारा पीपीएफ खाते में निवेश शुरु किया जा चुका है। अगर आपने 35 सालों में भी इस स्कीम में निवेश को शुरु किया है तो आपके पास 15 सालों की मैच्योरिटी के बाद भी 10 साल तक इस स्कीम को एक्सटेंड करने का ऑप्शन मिलेगा। यानि कि आप इस स्कीम को 25 सालों तक चला सकते हैं। जबकि आपकी आयु 60 साल की होगी।

पीपीएफ स्कीम में आप एक साल में मैक्जिमम डेढ़ लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। अगर आप डेढ़ लाख रुपये हर साल जमा करते हैं तो 7.1 फीसदी के ब्याज के हिसाब से 15 सालों में मैच्योरिटी हर खाते में 40 लाख 68 हजार 209 रुपये की रकम मिलेगी। मान लें कि आपने 5 साल और 5 सालों के लिए 10 साल के लिए इसी प्रकार निवेश को जारी रखते हैं तो 25 सालों के बाद हर एक खाते में 1 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे।

PPF Scheme
PPF Scheme

Read More: iQOO के नए स्मार्टफोन iQOO Z9 Lite 5G को खरीदें शानदार ऑफर के साथ, यहाँ मिल रहा है बेहतरीन डिस्काउंट

Read More: Budget Expectations: सरकारी कर्मचारियों को हर महीना मिलेगी पेंशन! सरकार लेगी यह चौंकाने वाला फैसला

रिटायरमेंट में मिलेगी टैक्स फ्री पेंशन

अगर आपके रिटायरमेंट का समय आ चुका है तो आप पीपीएफ खाते को बिना किसी निवेश के 5-5 सालों के लिए एक्टेंड कर सकते हैं। आपके खाते में मौजूद 1 करोड़ के फंड पर ब्याज लगता रहगा। अगर ब्याज दर 7.1 फीसदी मान लें तो खाते में हर साल 7 लाख 31 हजार 300 रुपये जुड़ते रहेंगे।

वहीं एक्सटेंड करने पर निकासी के नियम की बात करें तो कुछ निवेश करने पर खाते को जारी रखने पर एक्सटेंड किए गए 5 सालों में हर साल एक बार पूरा फंड निकाल सकते हैं। ऐसे में आप केवल ब्याज का पैसा विड्रॉल करते हैं तो हर साल 7 लाख 31 हजार 300 रुपये विड्रॉल कर सकते हैं। मंथली के हिसाब से करीब 60 हजार रुपये होगा। इसमें निकासी पर टैक्स बेनिफिट मिलता है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...