Post Office Scheme: हर कोई अपने बच्चों को अच्छी लाइफ देने के लिए पूरी मेहनत करता है। माता-पिता बच्चे के जन्म से पहले ही सब कुछ प्लान कर लेते हैं और सेविंग करने लगते हैं। जिससे कि बच्चे को बेहतरीन लाइफ दे सकें।

अगर आप माता-पिता हैं तो आप अपने बच्चे की फाइनेंशियल प्लानिंग शुरु कर दें। इस समय चल रही हैं पीपीएफ, सुकन्या जैसी स्कीम में लोग बच्चे के लिए निवेश की शुरुआत कर देते हैं। वहीं कुछ लोग बच्चों की जरुरतों को पूरा करने के लिए किसी स्कीम में निवेश करने लगते हैं।

अगर आप अपने बेटे के लिए एकमुश्त निवेश की चाह रखते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम (Post Office FD Scheme) में निवेश शुरु कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में आप 5 सालों की एफडी पर बैकों की तुलना में ज्यादा ब्याज मिल रहा है।

इस स्कीम (Post Office FD Scheme) के द्वारा आप यदि चाहें तो पैसे को तीन गुना तक कर सकते हैं। इसका अर्थ ये है कि आप 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 15 लाख रुपये से ज्यादा रुपये जमा कर सकते हैं। जानें इसका नियम!

Post Office Scheme
Post Office Scheme

Read More: हार्ट अटैक ही नहीं बल्कि डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का संकेत है मोटापा, ऐसे करें बचाव

Read More: Jio के दो फाड़ू प्लान! फ्री Netflix के साथ मिलेगा 2GB डेली डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग का मज़ा

जानें कैसे बनेंगे 5 लाख 15 लाख रुपये

अगर आप 5 लाख को 15 लाख बनाना चाहते हैं तो आपको 5 सालों के लिए पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में 5 लाख रुपये का निवेश करना होगा। 5 सालों में पोस्ट ऑफिस स्कीम 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दे रही है। ऐसे में मौजूदा ब्याज दर के साथ में कैलकुलेशन करने पर 5 सालों के बाद मैच्योरिटी रकम 7 लाख 24 हजार 974 रुपये बनेगी।

आपको इस रकम को नहीं निकालना है। बल्कि अगले 5 सालों के लिए फिक्स कर देना है। इस प्रकार 10 सालों में आपको 5 लाख की रकम पर ब्याज के द्वारा 5 लाख 51 हजार 175 रुपये की इनकम होगी और आपकी रकम 10 लाख 51 हजार 175 रुपये हो जाएगी। ये रकम दोगुने से ज्यादा होगी।

आपको बता दें आपके द्वारा निवेश की गई रकम 5 सालों के लिए फिक्स कराना है यानि कि 5-5 सालों के लिए दो बार फिक्स कराना होगा। इस प्रकार आपकी रकम कुल 15 सालों तक जमा रहेगी। 15 साल में निवेश की गई रकम पर 10 लाख 24 हजार 149 रुपये ब्याज से मिलेंगे।

इस हिसाब से निवेश किए गए 5 लाख और 10 लाख 24 हजार 149 रुपये को मिलाकर 15 लाख 24 हजार 149 रुपये प्राप्त होंगे। आमतौर पर बच्चे के लिए पैसों की आवश्यकताएं टीनएज पर ही बढ़ती हैं। ऐसे में आप इन 15 सालों रुपये को उसके फ्यूचर पर आसानी से खर्च हो सकते हैं।

Read More: Bigg Boss OTT 3 में भिड़े Elvish Yadav और Faisal Shaikh, मंच पर ही एल्विश ने कहां-सीजन कोई सा भी हो किस्से राओ साहब के ही…..

Read More: ‘प्रदर्शन के अलावा पब्लिसिटी भी जरुरी…’, ऋतुराज-रिंकू के चयन पर बद्रीनाथ का सनसनीखेज बयान

क्या है एक्सटेंशन का नियम

अगर आप 15 लाख रुपये जमा करना चाहते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम को एक्सटेंड करवाना होगा। आप समझ लें कि पोस्ट ऑफिस की 1 साल वाली एफडी को मैच्योर करने की तारीख 6 महीने के भीतर ही एक्सटेंड कराई जा सकती है।

वहीं 2 साल की एफडी को मैच्योरिटी पीरियड के 12 महीने के भीतर एक्सटेंड कराना होता है। वहीं 3 से 5 सालों की एफडी के एक्सटेंशन के लिए मैच्योरिटी पीरियड 18 महीने के भीतर पोस्ट ऑफिस को बताना होगा। इसके अलावा खाता ओपन करते समय मैच्योरिटी के बाद खाता एक्सटेंशन की रिक्वेस्ट कर सकते हैं। मैच्योरिटी के दिन टीडी खाते पर लागू ब्याज दर एक्सटेंडेड पीरियड पर लागू होगा।

Post Office Scheme
Post Office Scheme

पोस्ट ऑफिस टीडी में मिल रही ब्याज

जानकारी के लिए बता दें कि बैंक के जैसे पोस्ट ऑफिस में भी आपको अलग-अलग टेन्योर की एफडी का ऑप्शन मिलता है। हर एक टेन्योर के लिए अलग-अलग ब्याज दर पेश की जाती हैं। इस समय 1 साल वाले खाते पर 6.9 फीसदी का ब्याज, 2 साल वाले खाते पर 7 फीसदी का ब्याज, 3 साल वाले खाते पर 7.1 फीसदी का ब्याज, 5 साल वाले खाते पर 7.5 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...