Obesity Cause These Types Of Disease: आज के समय पर मोटापा बढ़ाना एक गंभीर स्थिति का संकेत हो सकता है। कई बार कुछ ऐसी बीमारियां भी होती है जिसमें शरीर का मोटापा बढ़ता चला जाता है और इंसान को पता ही नहीं चलता। इसमें थायराइड से लेकर शुगर तक की बीमारी भी शामिल है। लेकिन अगर आपका मोटापा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है तो आपको कुछ गंभीर बीमारियां हो सकती हैं और आज हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं।

हार्ट अटैक

अगर आपका मोटापा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है और शरीर में सूजन भी आ रही है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। ऐसा होने पर रक्त प्रभाव में बाधा आ सकती है और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। इससे आपको ब्लड प्रेशर की समस्या होने की संभावना भी है और इसी के चलते काफी सारी परेशानियां भी होती है।

डायबिटीज

अगर आपका मोटापा बढ़ता जा रहा है तो इसका सीधा-सीधा मतलब यही है कि आप ज्यादा खाना खाते हैं। ज्यादा खाना खाने का मतलब है डायबिटीज का कारण बन जाना। दरअसल फास्ट फूड में प्रोस्टेट फूड का अधिक सेवन किया जाता है और इसीलिए इंसुलिन प्रतिरोध का कारण भी बन जाता है। इसी के चलते टाइप टू डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है।

Obesity Cause These Types Of Disease
Obesity Cause These Types Of Disease

हाई कोलेस्ट्रॉल

कई बार लोगों को ज्यादा तेल वाला खाना बहुत ज्यादा पसंद होता है और इससे आपके अंदर हाई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है। दर्द अगर आपके शरीर में मोटापा बढ़ रहा है तो यह हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर देता है।

हड्डियों में आ सकती है कमजोरी

मोटापा बढ़ाने की वजह से शरीर में कमजोरी होने लगती है। इतना ही नहीं आपकी हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं। जब आपके शरीर में मोटापा बढ़ने लगता है तो यह जोड़ों और हड्डियों पर अतिरिक्त भार डालने लगता है। इससे हड्डियों की मजबूती पर भी नकारात्मक असर पड़ सकता है।

Jio के दो फाड़ू प्लान! फ्री Netflix के साथ मिलेगा 2GB डेली डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग का मज़ा