Sawan ka pehla somvar: 22 जुलाई, सोमवार से सावन महीने (Sawan 2024) की शुरुआत होने जा रही है. सावन का महीना (Sawan 2024 puja vidhi) भगवान शिव का प्रिय महीना है. सावन के महीने में श्रद्धालु भगवान शिव (Sawan 2024 shubh muhurat) और मां पार्वती की पूजा – अर्चना करते हैं और उनका आशीर्वाद पाने के लिए व्रत भी रखते हैं.

ऐसी मान्यता है कि सावन के महीने (Sawan Maas 2024 Puja Vidhi) व्रत रखकर सच्चे दिल से यदि भगवान भोलेनाथ से मनचाहे वर का वरदान मांग सकते हैं. शिव जी की आराधना करने से वैवाहिक जीवन में चल रही सभी दिक्कतें दूर हो जाती हैं और इसी के साथ ही धन-धान्य में वृद्धि भी होती है.

sawan 2024

Read More: Money Plant: आ जायेंगे सड़क पर! मनी प्लांट लगाते समय ना करें ये 5 गलतियां, खाली हो जाती है तिजोरी

Read More: इन 10 बैंक की FD स्कीम में निवेश करें पैसा, मिलेगा तगड़ा रिटर्न, फटाफट चेक करें ब्याज दर

ऐसा कहा जा रहा है कि इस साल का सावन बेहद खास होने वाला है. सावन के महीने में पूजा अर्चना के दौरान पंचामृत, गुड़, भूना चना, बेल पत्र, धतूरा, दूध, चावल और चंदन चढ़ाकर भोलेनाथ को भक्त खुश करने में लग जाते हैं. तो आइए जानते हैं सावन के पहले सोमवार का शुभ मुहूर्त, इतिहास, महत्व, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और बहुत कुछ:

sawan 2024 2

सावन 2024 की शुरुआत डेट और समाप्ति तिथि:

द्रिक पंचांग के अनुसार, इस साल सावन का महीना कल यानी 22 जुलाई से शुरू होने जा रहे हैं, जो 19 अगस्त को समाप्त होगा। इसका मतलब है कि सावन 29 दिनों तक मनाया जाएगा, जिसके दौरान पांच सोमवार होंगे। इस साल सावन के 5 सोमवार होंगे और भक्त इन दिनों व्रत रख सकते हैं:

श्रावण कैलेंडर 22 जुलाई, 2024 :

सावन आरंभ (पहला श्रावण सोमवार व्रत) 29 जुलाई, 2024
दूसरा श्रावण सोमवार व्रत 5 अगस्त, 2024
तीसरा श्रावण सोमवार व्रत 12 अगस्त, 2024
चौथा श्रावण सोमवार व्रत 19 अगस्त, 2024

सावन 2024 पूजा विधि और सामग्री:

सावन पूर्णिमा के दौरान भक्तों को भगवान शिव, मां पार्वती, चंद्र देव, श्री हरि विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा – अर्चना करनी चाहिए। सावन महीने के दौरान लोग अपने घरों में भी सत्यनारायण पूजा कर सकते हैं। इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और पूजा सामग्री जैसे बेलपत्र, धूप, दीप, शुद्ध जल, फूल, मिठाई, फल आदि खरीदकर लाये.

sawan 2024 1

Read More: 32MP सेल्फी कैमरा वाला ये 5G फोन हुआ सस्ता, ये देख लड़कियों ने Amazon Sale पर मचाई लूट

Read More: दिल जीतने वाला ऑफर! Amazon सेल में बेहद सस्ते बिक रहे Cooler और Fan, मिल रहे बेस्ट ऑप्शंस

इसके बाद भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करें और उन्हें बेलपत्र, फूल और फल चढ़ाएं. इसके साथ ही धूपबत्ती और दीया जलाएं। इसके बाद देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करें और फूल, कौड़ी और पीले फल चढ़ाएं.

क्या करें और क्या ना करें

ऐसी मान्यता है कि सावन महीने में दान का बड़ा ही ज्यादा महत्व माना जाता है. इसके अलावा गरीबों और जरूरतमंदों को अन्न, वस्त्र, और धन का दान करना चाहिए और भोलेबाबा की कृपा बनी रहती है. इस महीने में घरों या मंदिरों में भजन कीर्तन करना चाहिए. इससे आपको आत्मशांति मिलती है.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...