नई दिल्ली Cauliflower Cultivation: खेती किसानी में हर किसान मुनाफा चाहता है इसलिए किसान ऐसी फसल का चुनाव करते हैं जिसमें कम लागत में अच्छा खासा लाभ मिलता हो। वहीं आज की तकनीकी और खेती में इस्तेमाल होने वाली मशीनों ने खेती को काफी आसान बना दिया है। काफी सारी ऐसी तकनीक इजाद हुई हैं जो कि कि कम समय में उत्पादन देती हैं।

आज के समय खेती किसानी में फसल लगाने से लेकर पैदावार निकालने तक में किसानी में मशीनों का उपयोग हो रहा है। इन मशीनों की मदद से समय में काफी बचत के साथ में लागत में भी बचत होगी। तभी किसान ज्यादा से ज्यादा लाभ कमा सकेंगे।

मौजूदा समय में अगर आप खेती किसान में ज्यादा लाभ कमाना चाहते हैं तो इस बार जुलाई अगस्त में फूल गोभी की खेती जरुर करें। ठंडे क्षेत्रों में होने वाली ये फसल काफी जरुरी है। इसकी मार्केट में भी ज्यादा से ज्यादा मांग होती है। इस मौसम में फूल गोभी की अगेती और पछेती किस्म उगाना काफी लाभदायक हो सकता है।

Cauliflower Cultivation

Read More: Rishabh Pant की दिल्ली कैपिटल्स से होगी छुट्टी! 2025 में इस टीम के लिए खेल सकते हैं तूफानी बल्लेबाज

Read More: Sawan Special: सावन में हाथों पर बनाए शिव मेंहदी डिजाइन, देखकर हर कोई हो जाएगा दीवाना

फूलगोभी की अगेती और पिछेती किस्में

इस फसल को लेकर कृषि वैज्ञानिक सुधीर कुमार ने मीडिया को बताया कि फूलगोभी की अगेते किस्में जैसे कि अर्ली पटना और अर्ली कुंवारी पूसा कटकी, जुलाई अगस्त में बुवाई के लिए काफी सहीं है। इन किस्मों के फूल मध्य सितंबर से नवंबर तक मार्केट में मिलते हैं।

वहीं त्योहारों में काफी ज्यादा दाम में मिलते हैं। वहीं पूसा दिपाली जैसी किस्म अक्टूबर और नवंबर तक बिकने के लिए तैयार हो जाती है। पछेती किस्मों में पूसा स्नोबॉल के-1 और हिसार मुख्य हैं जो कि सर्दियों के मौसम में अच्छा उत्पादन देती हैं। सहीं समय पर बुआई और सहीं से देखभाल करने पर आप दो महीने में शानदार लाभ कमा सकते हैं।

Cauliflower Cultivation

Read More: Shravan Somvar Niyam: कल है सावन का पहला सोमवार, शिव पूजा में भूलकर भी ना करें ये बड़ी 8 गलतियां, निष्फल हो जायेगा व्रत!

Read More: JIO ने चीनी कंपनियों को चटाई धूल, बन गई दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी!

मिट्टी और खाद से होगी अच्छी उपज

फूलगोभी की खेती के लिए मिट्टी और खाद का चुनाव बेहद जरुरी है। फूलगोभी के लिए बलुई दोमट और चिकनी दोमट मिट्टी काफी सही हैं। इस बात पर जरुरी गौर करें कि मिट्टी में पर्याप्त पोषक तत्व और नमी होनी चाहिए।

खेत की जुताई और खाद का ठीक से इस्तेमाल भी फसल की उपज को बढ़ाने में सहायता करता है। अगर आप 250 से 300 क्विंटल सडी गोबर की काद और नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटाश का मिश्रण फसल में डालते हैं तो अच्छी उपज होती है।

अगर आप खेती से अच्छा खासा लाभ कमाना चाहते हैं तो इस महीने अपनी खेतों में फूलगोभी की अगेती नस्ल की खेती करें। जिसके आप आप फूलगोभी की फसल दोगुना लाभ कमा सकते हैं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...