Sawan 2024: सावन के महीने में भोले बाबा (Sawan Vivah Ke Upay) को खुश करने के लिए भक्त तरह-तरह से उनकी आराधना करते हैं. हिंदू धर्म में सावन महीने का बहुत महत्व है. यह पावन महीना भोले बाबा ( Sawan Jaldi Shadi Ke Upay) के प्रति विश्वास और आस्था का प्रतीक माना जाता है.

सावन का पहला सोमवार (Sawan First Somwar) व्रत कल यानी 22 जुलाई को रखा जायेगा। सोमवार व्रत में केवल भगवान भोलेनाथ (Sawan Somwar 2024) की पूजा-अर्चना की जाती है. कुछ श्रद्धालु ऐसे होते हैं कि पूजा करने में कभी-कभी गलतियां कर देते हैं. कमियों के चलते भगवान रुष्ट हो जाते हैं, जिससे मनोकामना पूरी नहीं हो पाती है.

sawan 2024 1 2

Read More: Shravan Somvar Niyam: कल है सावन का पहला सोमवार, शिव पूजा में भूलकर भी ना करें ये बड़ी 8 गलतियां, निष्फल हो जायेगा व्रत!

Read More: Sawan 2024 : इस बार का सावन का महीना होगा खास, बन रहा है विशेष योग, जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और उपाय

अगर आप सोमवार का व्रत रखने वाले हैं पहले सोमवार के कुछ नियम जान लें, जिसके बाद ही भोले बाबा की भक्ति करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा. सोमवार व्रत के दौरान कुछ नियमों पालन करना चाहिए। सोमवार के दिन व्रत करके कुंवारी लड़कियां भी मनचाहा जीवनसाथी पा सकती है.

ज्योतिष शास्त्र में शिव जी से जुड़े कई आसान उपाए बताये गए हैं, जिसको करने से मनचाहा जीवनसाथी मिलने के साथ ही सभी मनोकामनाएं भी पूर्ण होती है.तो आइए जानते हैं मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए लिए कौन से उपाए करने होंगे:-

sawan 2024 2 2

शिवलिंग पर चढ़ाएं केसर मिश्रित दूध

यदि आपकी ऐज 34 साल से अधिक हो गई है और आपकी शादी में देरी हो रही है, तो सोमवार के दिन शिवलिंग पर केसर मिश्रित जल चढ़ाएं. कहते हैं कि सावन के हर सोमवार को करने से भोलेनाथ बहुत ही जल्द प्रसन्न होते हैं और शादी के योग बनने शुरू हो जाते हैं.

Read More: Sawan Special: सावन में हाथों पर बनाए शिव मेंहदी डिजाइन, देखकर हर कोई हो जाएगा दीवाना

Read More:  सावन का पहला सोमवार बनाए खास, स्वादिष्ट और फलाहारी केसरिया खीर से भगवान शिव को लगाएं भोग

मिलेगा मनचाहा लड़का करें ये उपाय

यदि आप मनचाहा जीवन साथी पाना चाहते हैं, तो रामचरितमानस में शिव-पार्वती विवाह के प्रसंग को सोमवार को व्रत रखने के दौरान जरूर पढ़े. इसके साथ ही भोलेनाथ से अच्छे जीवन साथी की कामना करें. ऐसा करने से शिव जी प्रसन्न होकर आपकी सभी मनोकामएं पूर्ण कर देंगे.

sawan 2024 5

शिवलिंग का करें रुद्राभिषेक

सोमवार के दिन भोलेनाथ के मंदिर में जाकर पांच फलों के रस से शिवलिंग का अभिषेक जरूर करें। ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से आपकी शादी के लिए रिश्ते आने शुरू हो जाते हैं.

भगवान शिव के मंत्र ‘ॐ नम: शिवाय’ मंत्र का जरूर जाप करें, इस मंत्र का जाप करने से आपकी हर तरह की तकलीफे और दिक्क़ते दूर हो जाएगी. हर सोमवार इस मंत्र का जाप जरूर करें.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...