DA ARREAR UPDATE: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की अब बल्ले-बल्ले होने जा रही है जो किसी बड़े तोहफे की तरह है. कर्मचारियों के लिए यह आम बजट किसी सौगात की तरह होने जा रहा है, जिसे 23 जुलाई यानी कल को पेश किया जाना है. बजट से किसानों, मजदूरों और कर्मचारियों को किसी बड़े तोहफे का इंतजार है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को बजट पेश करने जा रही हैं. यह बजट किसी बड़े तोहफे की तरह साबित होने वाला है. माना जा रहा है कि सरकार अटका पड़ा डीए एरियर पर बड़ा फैसला ले सकती है.

इसके अलावा फिटमेंट फैक्टर में इजाफा देखने को मिल सकता है. अगर इसे बढ़ाया गया तो फिर सैलरी में तगड़ी बढ़ोतरी हो सकती है, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगी. दोनों गिफ्ट एक साथ दिए गए तो फिर यह बजट महत्वपूर्ण साबित होने वाला है. केंद्र सरकार की तरफ से अभी आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में इस तरह के दावे किए जा रहे हैं.

DA ARREAR UPDATE 1

Read More: Hyundai Exter CNG मॉडल को कुल 12256 रुपये की ईएमआई पर खरीदें, ऑफर पर मची लूट

Read More: आगामी बजट में करोड़ों लोगों का सपना होगा साकार, गरीबों के लिए बड़ा ऐलान कर सकती हैं वित्त मंत्री

DA ARREAR पर वित्त मंत्री करेंगी बड़ा ऐलान

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जब मंगलवार को बजट पेश करेंगी तो उनके भाषण पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए यह बड़े तोहफे की तरह होगा, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है. बजट में अटके पड़े 18 महीने के डीए एरियर को जारी करने का काम हो सकता है.

इस पर मुहर लगते ही करीब एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों ओर पेंशनर्स इससे लाभान्वित होंगे. मोदी सरकार ने कोविड-19 के दौरान एक जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक का डीए एरियर नहीं भेजा था. इसके बाद से कर्मचारी और पेंशनर्स लगातार इसकी मांग करते आ रहे हैं, लेकिन अभी इस पर मुहर नहीं लगी है. बजट पेश होने से पहले सभी कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार उनका ख्याल रखते हुए यह चौंकाने वाला ऐलान करेगी. कर्मचारियों के अकाउंट में करीब 2 लाख रुपये से ज्यादा आने की उम्मीद है.

DA ARREAR NEWS UPDATE

Fitment Factor पर भी होगी बड़ी घोषणा

केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर पर भी चौंकाने वाला ऐलान किया जाना संभव माना जा रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस पर गुड न्यूज दे सकती हैं. उम्मीद है कि फिटमेंट फैक्टर को 2.57 से बढ़ाकर 3.0 गुना किया जा सकता है. इससे बेसिक सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा.

Read More: EPFO की खास सुविधा का उठाएं लाभ, मिलेगी 50,000 रुपये की रकम, पढ़ें डिटेल्स

Read More: ITR भरते समय टैक्स कम करने के यहां दावा करना न भूलें, हो जाएगी तगड़ी सेविंग

न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 से बढ़कर सीधे 26,000 रुपये हो जाएगा. यह किसी बड़े तोहफे की तरह होगी. इस हिसाब से यह बढ़ोतरी 8,000 रुपये की होगी, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है. हालांकि, अभी ऑफिशियली तौर पर किसी ने कुछ नहीं कहा है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...