Control Humidity Using Cooler: सावन का महीना शुरू हो चुका है। कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही हैं। बरसात होने के बाद मौसम अच्छा हो जाता हैं लेकिन घर के अंदर और बाहर उमस भी काफी हो जाती हैं। इससे लोग काफी ज्यादा परेशान हो नहीं लगते हैं।

अगर आप इससे बचने के लिए कोई उपाय ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां आप कूलर के जरिए उमस को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए बताते हैं विस्तार से क्या कुछ करना चाहिए।

Read More: 30 सिंतबर तक निवेश करने का शानदार मौका! ये 4 बैंक FD पर दे रहे 8 फीसदी तक ब्याज

Read More: बाप रे! Prime Day Sale में 45,000 रुपये सस्ते दाम में खरीदें Samsung फोन, 200MP कैमरा से खींचे बढ़िया फोटोज

बाहर रखें कूलर को

कई लोग कूलर को कमरे के अंदर रख लेते हैं ताकि ठंडी हवा लगे। लेकिन ऐसा करने से ठंडी हवा का पता नहीं लेकिन उमस जरूर हो जाती है। कूलर को अंदर रखने से हवा कमरे में ही घूमती रहती है और इससे उमस हो जाती है। इसलिए कूलर को कमरे के बाहर ही रखें ताकि फ्रेश हवा मिल सकें।

रूम में कहां रखें कूलर

अगर आप कूलर को किसी भी वजह से कमरे के बाहर नहीं रख सकते हैं। तो आप इस दरवाजे के पास या फिर खिड़की के पास रखकर चला सकते हैं जिससे की उम्र कम हो और ताजी हवा मिल सकें।

Read More :Airtel और VI की चिंता बढ़ाने आ गया JIO का नया प्लान, लंबी वैधता में मिलेगा अनलिमिटेड कॉलिंग और 5G डेटा का लाभ

Read More : व्रत में स्वादिष्ट और पौष्टिक साबूदाना खिचड़ी बनाने की आसान सी रेसिपी, जाने विधि

पंप ठीक करें

अगर आप किसी वजह से कूलर को रूम के अंदर ही रखते हैं तो उसका पंप बंद कर सकते हैं। सिर्फ कूलर का पंखा ही चलाएं क्योंकि ऐसा करने से भी उमस नहीं होगी। और अगर आप पंप चलते हैं तो कूलर से निकलने वाला पानी हवा में नमी बना देता है, जिससे काफी ज्यादा चिपचिपाहट होने लगती हैं।

Fan or cooler jpg

Ceiling Fan चलाएं

उमस को दूर करने के लिए आप कूलर के साथ सीलिंग फैन यानी पंखे को भी चला सकते हैं। पंखे को साथ में चला लेने से कूलर की ठंडी हवा पूरे कमरे में फैल जाती हैं और यह उमस को कम करने का काम करता है।

Humidity control Tips jpg

एग्जॉस्ट फैन

अगर आपके रूम में बहुत ज्यादा उमस या गर्मी रहती है तो आप इसके लिए एग्जॉस्ट फैन लगा सकते हैं। जिससे कि कमरे की गर्मी, उमस और यह बदबू तक को बाहर फेंक देता है और रूम टेंपरेचर को बनाए रखता है।

Jyoti Kumari is an experienced journalist. She has been in the media industry for about 5 years. She started her career with TV 100 News Channel. After this, she has also worked as a producer and anchor...