Sawan Somwar Vrat Niyam : हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, सावन का महीना बहुत ही पावन माना जाता है. सावन के पावन महीने में सुबह से ही शिवालियों में श्रद्धालुओं की भीड़ जलाभिषेक करने के लिए लग जाती है. इतना ही नहीं बड़ी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार और काशी जैसे पावन स्थानों से कांवड़ यात्रा भी करते हैं.

आज यानी 22 जुलाई से सावन का पवित्र महीना शुरू हो गया है, आज सुबह से महिलाएं और पुरुष भोलेनाथ के दर्शन के लिए मंदिर जा पहुंचे हैं. शिव मंदिरों में आज काफी भीड़ भी देखने को मिल रही है.सावन महीने में अपनी मनोकामनाएं पूरा करने के लिए महिलाएं और पुरुष व्रत रखते हैं.

Read More: रोजाना इस जूस का सेवन आपके चेहरे के सभी दाग धब्बों को करेगा दूर, निखार के साथ हेल्थ के लिए है रामबाण

Read More: हार्दिक पांड्या को T20I में क्यों नहीं मिली कप्तानी? चीफ सेलेक्टर ने खुद बताई असली वजह

कुछ भक्त तो ऐसे भी हैं जो पूरी महीने व्रत रखकर भोले बाब की भक्ति में लीन रहते हैं. आज सावन महीने का पहला सोमवार है, जिसे लेकर शिवालियों को खूब अच्छी तरह से सजाया गया है.भोले बाबा के दरबार में महिला श्रद्धालु तरह-तरह की मनोकामनाएं लेकर जाती हैं.

sawan 2024 6

अगर आप मनचाहा वर चाहती हैं तो सोमवार को कुछ जरूरी उपायों का ध्यान रखना होगा। सावन सोमवार की पूजा पूरे विधि विधान से करने से शिव जी खुश हो जाते हैं और उनकी कृपा हमेशा ही आपर बनी हुई रहेगी. तो आईये जानते हैं सावन के सोमवार के दिन किए जाने वाले कुछ विशेष उपाय के बारे में विस्तार से:-

सावन सोमवार के कुछ खास नियम

1) सोमवार के दिन भगवान शिव का अभिषेक करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है. ऐसे में आप भगवान शिव के अभिषेक के लिए जिस दूध का इस्तेमाल करने जा रहा है उसका सेवन बिल्कुल भी न करें. भगवान शिव के अभिषेक के बाद जो दूध बच जाए उसे आप किसी गरीब व्यक्ति को दान कर सकते हैं.

2) मान्यताओं के अनुसार, सावन के पहले सोमवार के दिन गलती से भी सोये ना, शाम के समय भगवान शिव का भी पूरे विधि विधान के साथ पूजन जरूर करें.

3) सावन के पूरे महीने व्यक्ति को केवल सात्विक भोजन करना चाहिए, प्याज, मांस मदिरा आदि का सेवन गलती से भी ना करें.

4) ऐसा कहा जाता है कि सोमवार के दिन बेल के पत्तों को तोड़कर नहीं चढ़ाना चाहिए, आप चाहें तो 1 दिन पहले से ही बेलपत्र तोड़कर रख सकते हैं.
5) यह भी कहा जाता है कि गंगाजल कभी भी प्लास्टिक के डिब्बे से ना चढ़ाये, हमेशा पीतल के बर्तन का इस्तेमाल करें.
6) जिस कपड़े को पहनकर यदि आपने पहले कुछ खाया हो, उसे शिव जी का पूजन अभिषेक करते समय धारण नहीं करना चाहिए.

sawan 2024 1 3

Read More: करोड़ों लोगों की प्रॉब्लम दूर करने आया BSNL! सस्ते दाम में लाया 28 और 30 दिन वाले प्लान्स, देख Jio- Airtel हैरान

Read More: Sawan Somwar 2024 Shadi Upay: 34 की ऐज में शादी में हो रही बाधा… सोमवार को कर लें यह उपाए, होगी चट मंगनी पट ब्याह!

ग्रह दोषों से छुटकारा पाने के उपाए

यदि आपकी कुंडली में कोई ग्रह दोष है, तो आप सावन के महीने में छुटकारा पाने के लिए, सावन के हर सोमवार को भोलेनाथ को बेलपत्र अर्पित करें. बेलपत्र पर ग्रहों के अनुसार रंग लगाएं.

सूर्य ग्रहों से छुटकारा पाने के लिए- लाल रंग लगाए

चंद्रमा के प्रकोप से बचने के लिए- सफेद रंग लगाएं

मंगल ग्रह से बचने के लिए – लाल रंग लगाए

बुध ग्रह के लिए – हरा रंग लगाए

गुरु ग्रह के लिए – पीला रंग लगाए

शुक्र ग्रह के लिए – सफेद रंग लगाए

शनि ग्रह के लिए- नीला रंग लगाए

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...