PPF as a Regular Income: देशभर में अब कई बेहतरीन स्कीम चलाने का काम किया जा रहा है, जिसका आप आराम से फायदा प्राप्त कर सकते हैं. अक्सर लोग किसी भी स्कीम से जुड़ते वक्त पैसा डूबने की आशंका लगाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि अब ऐसा नहीं है. भारत में अब कई धाकड़ स्कीम चल रही हैं, जो लोगों को अमीर बनाने का काम कर रही हैं जिनका लाभ आप आराम से उठा सकते हैं.

यह स्कीम देश की विश्वसनीय संस्था पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाई जा रही हैं, जिसका आपको बड़े स्तर पर फायदा मिलेगा. पोस्ट ऑफिस की प्रसिद्ध स्मॉल सेविंग्स स्कीम में निवेश करके आपको बंपर फायदा मिल जाएगा. पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ स्कीम भी लोगों को मालामाल बनाने का काम कर रही है.

इस स्कीम को रिटायरमेंट के बाद मालामाल बनाने के तौर पर जाना जाता है. इसमें मैच्योरिटी 15 वर्ष होने के चलते बहुत से नौकरीपेशा लोग इसमें निवेश करने का काम कर सकते हैं. निवेश कर एक साथ मोटा फंड भी जुटाने का काम कर सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप बिल्कुल भी योजना से जुड़ने का मौका हाथ से ना जाने दें.

PPF SCHEME

Read More: FASTag Rule: इस टोल बूथ पर हाथ से फास्टैग स्टीकर दिखाने पर लगेगा डबल टोल टैक्स, जानें पूरी डिटेल

Read More: घर में हो रही काफी उमस? इन टिप्स के जरिए कूलर को चला दूर करें ह्यूमिडिटी, फिर देखें ठंडक का कमाल

PPF स्कीम से जुड़ी जरूरी बातें

देश की नामी ग्रामी स्कीम में गिने जाने वाली पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश कर मोटी रकम इकट्ठा कर सकते हैं. इस स्कीम की मैच्योरिटी 15 साल निर्धारित की गई है. इसे आप 5-5 वर्ष के क्रम में जितना लंबा चाहें, उतने लंबे समय तक चलाने का काम कर सकते हैं. स्कीम में 20 साल या 25 साल या 30 साल और 35 साल तक स्कीम जारी रखने का काम आराम से कर सकते हैं.

इसके अलावा मैच्योरिटी के बाद आप चाहें तो इसे निवेश जारी रखने का काम कर सकते हैं. आप स्कीम की मैच्योरिटी के बाद कुछ निवेश कर बिना इसे जारी रखते हैं तो अकाउंट में जो फंड है, जिसे पर मौजूदा ब्याज दरों का फायदा मिलता रहेगा. मौजूदा परिस्थितियों में स्कीम पर 7.1 प्रतिशत हर साल ब्याज मिल रहा है.

PPF Update

रिटायमेंट से पहले भी इकट्ठा कर सकते हैं फंड

अगर आप पीपीएफ अकाउंट में निवेश करने की सोच रहे हैं तो रिटायरमेंट से पहले मोटा फंड बना सकते हैं. 35 वर्ष में भी इस स्कीम में निवेश करने का काम किया तो आपके पास 15 साल की मैच्योरिटी के बाद भी 10 वर्ष तक इस स्कीम को एक्सटेंड करने का ऑप्शन आके पास होगा, पीपीएफ स्कीम के एक वित्तीय साल में मैक्सिमम 1.50 लाख रुपये निवेश करने का नियम बना हुआ है.

Read More: IND vs PAK: भारत के साथ होगा पाकिस्तान का मुकाबला? PCB का नया दांव! जानें BCCI का रुख

Read More: रोजाना इस जूस का सेवन आपके चेहरे के सभी दाग धब्बों को करेगा दूर, निखार के साथ हेल्थ के लिए है रामबाण

अकाउंट में 1.50 हर साल जमा किया तो 7.1 प्रतिशत ब्याज के हिसाब से 15 साल की मैच्योरिटी पर मंथली 40,68,209 रुपये की इनकम आराम से हो जाएगी. इस तरह निवेश जारी रखा तो 25 साल बाद हर अकाउंट में एक करोड़ रुपये का रिटर्न मिल जाएगा. करोड़ रुपये होंगे.

किसी वजह से अब रिटायरमेंट का समय आ गया तो 5 साल और 5 साल के लिए एक्स्टेंड करने का काम कर सकते हैं. आपके खाते में मौजूद 1 करोड़ के फंड पर ब्याज का लाभ मिलता रहेगा. इसके साथ ही आपको 7.1 प्रतिशत मान लें तो हर खाते पर सालाना 7,31,300 रुपये ब्याज जुड़ जाएगा. इस स्थित में आप सिर्फ ब्याज का पैसा निकालते हैं तो हर साल 7,31,300 रुपये निकालने का काम कर सकते हैं. यह महीने के हिसाब से करीब 60 हजार रुयपे होगा. सबसे खास बात कि इस रकम पर किसी तरह का टैक्स नहीं लगाया जाएगा.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...