Tomato Prices Increase: देश की राजधानी दिल्ली में मदर डेयरी के रिटाल स्टोर को सफल पर टमाटर का रेट 100 रुपये प्रति केग्र पर पहुंच गए हैं। जबकि सरकारी डेटा के मुताबिक राजधानी दिल्ली में टमाटर की कीमत प्रति किग्राम 93 रुपये है। अधिकारियों ने जानकारी दी कि पहले गर्मी और अब बारिश के कारण टमाटर की कीमत में इजाफा देखने को मिला है। वहीं दूसरी तरफ आलू और प्याज की कीमतें भी ज्यादा हो गई हैं।

इसका अर्थ ये है कि आलू प्याज और टमाटर की कीमतों ने आम लोगों के बजट को ऐसे बिगाड़ दिया है कि जब देश की फाइनेंस मिनिस्टर कुछ दिनों में देश के आम बजट को संसद में पेश करने वाली हैं। चलिए आपको बताते हैं आखिर देश की राजधानी दिल्ली में टमाटर के साथ-साथ आलू और प्याज की कीमतें कितनी हो गई हैं।

Read More: मार्किट में लगातार धूम मचा रही है Honda SP 125, पावरफुल इंजन के साथ मिलता है 65 किलोमीटर का माइलेज

Read More: Royal Enfield को दिन में तारे दिखाएगी नई Yamaha RX100 बाइक, मात्र इतनी कीमत में देगी इतने सारे फीचर्स

दिल्ली में टमाटर 100 रुपये

देश के काफी सारे हिस्सेों में बारिश की वजह से खाद्य पदार्थों की आपूर्ति प्रभावित होने से इस शनिवर को राजधानी दिल्ली में टमाटर का रेट 100 रुपये प्रति केजी तक आ गए है। दिल्ली में मदर डेयरी के खुदरा बिक्री केंद्र सफल पर टमाटर 100 रुपये प्रति केजी के रेट पर उपलब्ध है। उपभोक्ता मामलों के विभाग के आंकड़ों के मुताबिक शनिवार को दिल्ली में टमाटर की फुटकर की कीमत 93 रुपये थी। 20 जुलाई को टमाटर का रेट आखिल भारतीय औसत रेट 73.76 रुपये प्रति केजी था।

Tomato Prices Increase
Tomato Prices Increase

क्यों हो रही बढ़ोतरी

डिपार्टमेंट ने एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ज्यादातर गर्मी और उसके बाद ज्यादा बारिश से आपूर्ति की वजह से पिछले हफ्ते कीमतों में इजाफा देखा गया है। अधिकारी ने जानकारी दी कि दिल्ली और कुछ दूसरे शहरों मे टमाटर, आलू और प्याज की कीमतें काफी ज्यादा हैं। ज्यादातर गर्मी और उसके बाद ज्यादातर बारिश की वजह से पूर्ति नहीं हुई है। फुटकर कीमतों में भी बढ़ोतरी आई है।

आलू और प्याज की कीमतें

पश्चिम दिल्ली में मदर डेयरी स्टोर पर शानिवार को प्याज 46.90 रुपये प्रति केजी और आलू 41,90 रुपये प्रति केजी के रेट पर सेल किया जा रहा था। सरकारी डेटा के मुताबिक दिल्ली में प्याज 50 रुपये प्रति केजी और आलू 40 रुपये प्रति केजी की दर पर मिल रहा है। प्याज का अखिल भारतीय औसत मूल्य 44.16 रुपये प्रति केजी और आलू का औसम मूल्य 37.22 रुपये है।

Tomato Prices Increase
Tomato Prices Increase

Read More: Video: अजीबोगरीब खाना देखकर उड़ जाएगी नींद, कच्चे मांस से टपकते खून को चूसकर पी जाते यह लोग

Read More: लक्ज़री लुक में वापस आई न्यू वेरिएंट Maruti Fronx कार, दमदार माइलेज में जाने फीचर्स

हरी सब्जियों की कीमतें बढ़ीं

दूसरी तरफ हरी सब्जियों की कीमतें भी बढ़ी हैं। मदर डेयरी में शनिवार को तोरी का रेट 59 रुपये/केजी हैं। करेला का रेट 49 रुपये प्रति केजी है। फ्रेंच बीन्स का रेट 89 रुपये प्रति केजी हैं। भिंडी का रेट 49 रुपये, टिंडी की कीमत 119 रुपये प्रति केजी है। हरी शिमला मिर्च का रेट 119 रुपये है। छोटे बैंगन का रेट 49 रुपये, बड़ा बैंगन का रेट 59 रुपये प्रति किलो है। परवल का रेट 49 रुपये प्रति केजी है। लौकी का रेट 39 रुपये प्रति केजी  और अरबी का रेट 69 रुपये प्रति केजी रहा था।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...