Google Pay Payment: आज के इस तकनीकी दौर में हर को कोई ऑनलाइन पेमेंट का उपयोग कर रहा हैं। इसके लिए काफी सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म भी उपलब्ध हो गए हैं। जिसमें गूगल पे, फोन पे, पेटीएम आदि शामिल हैं। लेकिन ऑनलाइन लेनदेन करते समय लोगों को काफी सावधानी बरतनी चाहिए जिसके कि उनके साथ में किसी भी प्रकार का कोई नुकसान न हो। कई बार लोग ऑनलाइन पेमेंट करते समय किसी गलत खाते में भुगतान कर देते हैं। जिसके बाद उनका पैसा वापस होने के मौके काफी कम होते हैं। लेकिन अब इस बारे में आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं हैं। कुछ ट्रिक की मदद से पैसा रिटर्न हो जाते हैं।

अगर आप भी ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए गूगल पे का उपयोग करते हैं तो आपकी कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए, जो कि आपके द्वारा की गई ऑनलाइन पेमेंट को सेफ करेगी। इसके साथ में यदि आपने किसी दूसरे खाते में गलती से पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Read More: Optical Illusion: इस तस्वीर में छिपे हैं तीन उल्लू, अगर जीनियस हैं, तो 10 सेकंड में ढूंढकर दिखाएं

Read More: ITR Alert: आईटीआर भरते समय इन 4 कटौतियों में दावा करना बिल्कुल न भूलें, हो जाएगी तगड़ी सेविंग

अगर आपने किसी गलत खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आप इसके लिए उसकी रिपोर्ट करें। इसके साथ में जितनी जल्दी ट्रांसफर करेंगे उतनी ही जल्दी पैसा वापस मिल जाएगा।

Google Pay Payment
Google Pay Payment

गूगल पे की मदद से करें कॉन्टैक्ट

इसके लिए सबसे पहले गूगल पे ऐप को ओपन करें और फिर मदद और प्रोसेस पर विजिट करें। इसके बाद पैसा वापसी का या फिर रॉन्ग पेमेंट वाले ऑप्शन को चुनना है। अब आप अपनी स्थिति की सारी डिटेल दें और जरुरी जानकारी प्राप्त करें।

अपने बैंक से करें कॉन्टैक्ट

अगर आपको गूगल पे की मदद से कोई भी सकारात्मक प्रोसेस नहीं मिलता है तो आप अपनी बैंक से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं और विवादित लेन-देन के बारे में उनको बता भी सकते हैं। आपका बैंक चार्जबैंक करने की कोशिश कर सकता है, जो कि आपके अकाउंट में पैसे रिटर्न करने का प्रोसेस हैं।

Google Pay Payment

Read More: तगड़े फीचर वाला चाहिए फोन? यहां से खरीदें सिर्फ 10 हजार रूपये में ये 5G फोन, साथ मिलेगा 50MP AI कैमरा

Read More: Hero की इस स्कूटर ने उड़ा दि OLA की हेकड़ी, फीचर्स देख हो गए सब हैरान

कुछ खास बातों का रखें ध्यान

गूगल पे सभी गलत ट्रांजैक्शन के लिए मनी रिटर्न की गारंटी नहीं देता है। अगर आप बार-बार गलत पेमेंट करते हैं तो आपका गूगल पे खाता रिस्ट्रिक्टेड हो सकता है। लेनदेन के रद्द होने या फिर पैसों को रिटर्न करने की समय सीमा भी हो सकती है। पेमेंट करने से पहले यूजर्स के विवरण की सावधानी पूर्वक जांच कर लें। अगर आप किसी भी नए शख्स को पैसे सेंड कर रहे हैं तो पहले थोड़ा पैसा भेजकर उसकी जांच जरुर कर लें।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...