Budget 2024 Expectations: मंगलवार 23 जुलाई को फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण के द्वारा बजट 2024 को पेश किया जा रहा है। नौकरीपेशा इस बजट से काफी उम्मीद लगाएं बैठे हैं। सैलरीक्लास लोगों को ये उम्मीद है कि फाइनेंस मिनिस्टर इनकम टैक्स में कुछ राहत जरुर दे सकती है। छोटे और मध्यम वर्ग के बिजनेस में भी बजट में राहत मिल सकती है। उद्योगपतियों को ये उम्मीद है कि उद्यमी क्षेत्र को और बढ़ावा देने के लिए फाइनेंस मिनिस्टर काफी बड़ा ऐलान कर सकती हैं।

पेंशन में हो सकता है बड़ा ऐलान

एनपीएस में एनरॉल्ड सेंट्रल गवर्नमेंट एंप्लॉयीज को सरकार उनकी आखिरी सैलरी का 50 फीसदी पेंशन के रूप में दिया जा सकता है। इस ऐलान के साथ में सरकार सेंट्रल गवर्नमेंट एप्लॉयीज की पेंशन से जुड़ी चिंताओं को दूर किया जा सकता है। बहराल मौजूदा स्कीम में 25 से 30 साल का निवेश करने वाले कर्मचारियों को शानदार रिटर्न प्राप्त हो सकता है।

Budget 2024 Expectations

Read More: Railway Sarkari Naukari: रेलवे में निकली बंपर भर्ती, 10वीं पास करें अप्लाई, तगड़ी मिलेगी सैलरी

Read More: FASTag हो गया है खराब तो दोबारा लेने का क्या है तरीका, फटाफट यहां जानें

पीएम आवास स्कीम में मिल सकते हैं बदलाव

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण हाउसिंग सेंक्टर में इस बजट में ऐलान कर सकती हैं। बजट 2024 में रूरल और अर्बन हाउसिंग स्कीम्स को बदलाव के साथ में लाया जा सकता है। रिवाइज्ड स्कीम में गरीब और मिडिल क्लाल लोग घर बनाने के लिए ज्यागा फाइनेंशियल सहायता कर सकते हैं. पीएम आवास स्कीम ग्रामीण के तहत कैस सपोर्ट को बढ़ाकर 2.3-2.4 लाख रुपये प्रति हाउसिंग यूनिट किया जा सकता है।

3.5 लाख रुपये हो सकती है एग्जेम्पशन लिमिट

न्यू इनकम टैक्स रिजीम में बेसिक एग्जेम्प्शन लिमिट को भी बढ़ाया जा सकता है। सरकार ने बीते बजट में न्यु इनकम टैक्स रिजम में बेसिक एग्जे्प्शन लिमिट को ढ़ाई लाख रुपये से 3 लाख रुपये किया था। ऐसे में ये उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार इस बार के बजट में इसको 50 हजार रुपये बढ़ाकर 3.5 लाख रुपये कर सकती है। कुछ एक्सपर्ट की मानें तो इसको बढ़ाकर 5 लाख तक किया जा सकता है।

बढ़ेगा स्टैंडर्ड डिडक्शन लिमिट

नौकरीपेशा को बजट 2024 में स्टैंडर्ड डिडक्शन लिमिट में इजाफा किए जाने की आशा है। बहराल न्यू और ओल्ड इनकम टैक्स रिजीम में 50 हजार रुपय का स्टैंडर्ड डिडक्शन लिमिट में इजाफा कर 1 लाख रुपये किया जा सकता है।

नए टैक्स रिजीम में इनकम टैक्स स्लैब्स में बदलाव

न्यू इनकम टैक्स रिजीम को बजट 2020 में पेश किया गया था। मिडिल क्लास टैक्सपेयर्स के बीच में इसको बेहतर बनाने के लिए पिछले बजट में न्यू टैक्स रिजीम को मजबूत किया गया है। सरकार इस बार न्यू टैक्स रिजीम की पहुंच को बढ़ा सकती है। इसको शानदार बनाने के लिए बदलाव किया जा सकता है।

Budget 2024 Expectations

5 लाख रुपये तक बेसिक एग्जेम्प्शन लिमिट

बजट 2024 में टैक्स पेयर्स को काफी राहत हो कती है। बेसिक एग्जेम्पशन लिमिट को 3 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर सकते हैं। इसके अलावा टैक्स स्लैब्स में भी काफी बदलाव किए जा सकते हैं।

Read More: Rahat Fateh Ali Khan Arrested: पाकिस्तानी सिंगर राहत फतेह अली खान को दुबई एयरपोर्ट से किया गया गिरफ्तार

Read More: 29 जुलाई को भारत में जबरदस्त कैमरा क्वालिटी के साथ बवाल मचाने आ रहा Oppo का 5G फोन, नहीं होगा पानी में खराब

CII ने कहा टैक्स स्टैबिलिटी बेहद अहम

प्री बजट 2024 मेमोरेंडम में सीआईआई ने कहा कि वह टैक्स रेट्स में स्टैबिलिटी बनाएं रखने से सरकार के काम की सराहना करती है। सीआईआई के द्वारा कहा गया है कि बिजनेसेज को टैक्स में सुनिश्चितता पेश कराने के लिए कॉरपोर्ट टैक्स रेट्स को मौजूदा लेवल्स पर बनाएं रखना चाहिए

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...