Karnataka: देश और दुनिया में बड़े-बड़े चमत्कार भी देखने को मिलते हैं, जिन्हें सुनकर लोगों को यकीन करना मुश्किल हो जाता है. अगर आपके गांव और बस्ती या फिर किसी शहर में कोई बच्चा जन्म ले और उसके 25 अंगुलियां हो तो शायद आप यकीन नहीं करेंगे. आप आंखों से देखने के बाद भी अचंभा मानेंगे, लेकिन आज हम एक ऐसा ही मामला बताने जा रहे हैं.

दक्षिण भारत के राज्य कर्नाटक के बागलकोट जिले में एक ऐसे बच्चे ने जन्म लिया, जिसके पांव और हाथों में 25 अंगुलियां हैं. यह बच्चा देशभर में सुर्खियों का विषय बना हुआ है. बच्चा और जन्म देने वाली उसकी मां बिल्कुल स्वस्थ बताई जा रही है. परिजन और आसपास के लोग भगवान का आशीर्वाद ही मान रहे हैं. माता-पिता भी ज्यादा अंगुलियां होने के चलते काफी खुश और इसे भगवान का करिश्मा ही बता रहे हैं. इस बीच डॉक्टर ने बड़ी जानकारी दी और कहा कि ऐसे अद्भुत मामले बहुत ही कम देखने को देखने को मिलते हैं.

karnatka

Read More: बजट में NPS से लेकर आयुष्मान भारत पर हो सकता है बड़ा ऐलान, इनकम टैक्स में भी मिलगी राहत!

Read More: Tata Curvv की लॉन्चिंग से पहले लीक हुई डिटेल, एसयूवी के फीचर्स देख खरीदने को करेगा मन

बच्चे के 25 अंगुलियां देखकर डॉक्टर के उड़े होश

अस्पताल में जब बच्चे की किलकारिया गूंजी तो खुशी के मारे सब उछल पड़े. डॉक्टर ने जब बच्चे की अंगुलियों पर नजर डाली तो हैरान रह गए. ध्यान से जब अंगुली गिनी तो 25 निकली, जो एक अलग ही नजरा था. दअसल शिशु के पैरों में 12 यानी दोनों में 6-6 हैं. दाएं हाथ पर 6 और बाएं हाथ में 7 अंगुली हैं. बच्चों को जन्म देने वाली महिला का नाम भारती है.

karnatka news 1

परिवार के सभी सदस्य काफी खुश हैं. इससे हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है. इस बीच बच्चे और उसके परिजनों के बारे में डॉक्टर ने बड़ी जानकारी दी है. डॉक्टर ने कहा कि ऐसे मामले बहुत ही कम देखने को मिलते हैं.

यह पॉलीडेक्टली के चलते रहते हैं. बच्चे के पिता गुरप्पा ने बड़ी जानकारी देते हुए बताया कि उनकी पत्नी कर्नाटक के कुंदरागी में श्री भुवनेश्वरी देवी शक्ति पीठम सुरगिरी हिल्स मंदिर में पूजा-अर्चना करने जाती थी. उन्होंने कहा कि यपत्नी उनकी पत्नी बच्चों के लि देवी से प्रार्थना करती थी. गुरप्पा काफी खुश हैं और देवी ने उनकी कामना स्वीकार की और उनके परिजनों को एक बच्चा दिया.

जानिए किस वजह से पैदा होते हैं ऐसे बच्चे

ऐसे में आपको यह जानना होगा कि ऐसे बच्चे किस वजह से पैदा होते हैं. दरअसल, कुछ जानकारों के अनुसार, ऐसे बच्चे गुणसूत्रों के अनुसार पैदा होते हैं. ऐसे बच्चे सनशाइन अस्पताल की प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. पार्वती हीरेमठ ने भी बड़ी जानकारी दी है.उन्होंने कहा कि गुणसूत्रों के असंतुलन के कारण यह बच्चा एक दुर्लभ मामला सामने आया है. वहीं, डॉक्टर के मुताबिक, बच्चा और मां दोनों ही अभी स्वस्थ हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...