Budget 2024 Update: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार 7वीं बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड बना लेंगी. पीएम मोदी 3.0 शासन काल का पहला बजट आज पेश किया जाना है, जिसे लेकर तैयारियां तेजी से चल रही हैं. बजट में कई चीजों का ध्यान रखा जाएगा. केंद्र सरकार गांव से लेकर शहरों तक को साधने की कोशिश करेगी. लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन करने के बाद पीएम मोदी सरकार की नजरें इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों पर है.

हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में विधासनभा चुनाव होना है. इसलिए माना जा रहा है कि सरकार किसानों के लिए कुछ बड़ा डिसीजन ले सकती है. बजट पेश होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग में अर्थशास्त्रियों से मुलाकात की है. मुलाकात का प्रमुख उद्देश्य देश की अर्थव्यवस्था को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना था. अर्थशास्त्रियों ने भी पीएम मोदी को रोजगार, ग्रामीण अर्थव्यवस्था और मैन्युफैक्चरिंग पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी है. हालांकि, वैसे तो सभी मंत्रालयों से सुझाव मांगे गए हैं.

nirmla sitharaman 7

Read More: Rahat Fateh Ali Khan Arrested: पाकिस्तानी सिंगर राहत फतेह अली खान को दुबई एयरपोर्ट से किया गया गिरफ्तार

Read More: 25 अंगुली लेकर पैदा हुआ बच्चा तो डॉक्टर के उड़े होश, खुशी से झूमे पिता ने खोला बड़ा राज

पीएम आवास पर हो सकता बड़ा ऐलान

नई सरकार के पहले पूर्ण बजट से सभी वर्गों को बड़ी सौगात मिलने की उम्मीदें हैं. इस बीच कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार पीएम आवास योजना के तहत मिलने वाले फंड की राशि में इजाफा कर सकती है. सरकार इस फंड्स को बढ़ाने की घोषणा कर सकती है, जिसका फायदा बड़ी संख्या में गरीबों को होगा. इसके अलावा सरकार खेती बाड़ी पर फोकस करती नजर आएगी.

nirmla sitharaman news 3

इसके लिए किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली किस्त की राशि में बढ़ोतरी कर सकती है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की राशि को बढ़ाकर सालाना 12,000 रुपये किया जा सकता है. इतना ही नहीं न्यू टैक्स स्लैब 3 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने क ऐलान किया जा सकता है. इससे मिडिल क्लास को बंपर फायदा देखने मिलेगा. अब सभी की नजरें निर्मला सीतारमण के बजट भाषण पर होगी. दोपहर 11 बजे से सदन में बजट पर चर्चा शुरू होगी.

पीएम मोदी ने मिडिल क्लास को दिया था बड़ा इशारा

Read More: विटामिन डी की कमी बन सकती फैमिली प्लानिंग में रुकावट – डॉ चंचल शर्मा

Read More: 29 जुलाई को भारत में जबरदस्त कैमरा क्वालिटी के साथ बवाल मचाने आ रहा Oppo का 5G फोन, नहीं होगा पानी में खराब

कुछ दिन पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा था कि मिडिल क्लास देश के विकास का चालक है. उन्होंने कहा कि मिडिल क्लास की सुविधा और भलाई हमारी पहली प्राथमिकता है. मिडिल क्लास कैसे कुछ बचत करें और उनकी उनकी जिंदगी को आसानी बनाने के लिए हमारी सरकार कुछ नई नीति बनाएगी. मोदी के इस बयान से साफ नजर आता है कि केंद्र सरकार कोई बड़ा ऐलान करने जा रही है. अगर ऐसा हुआ तो फिर यह साल मिडिल क्लास के लिए किसी तोहफे की तरह होगा.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...