Monsoon Alert: मानसूनी बारिश से हर जगह स्थिति काफी नाजुक है, जो लोगों का जीना हराम कर रही है. झमाझम बारिश होने उत्तर भारत में बाढ़ के हालात बने हुए हैं, जिससे हर कोई परेशान है. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में देर रात बारिश होने से तापमान काफी नीचे गिर गया. जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

पूर्वोत्तर राज्यों में भी इन दिनों मानसूनी बारिश से स्थिति भयावह बनी हुई है. हरियाणा और पंजाब के कई इलाकों में तेज बारिश ने जिंदगी की रफ्तार थाम दी है, जो हर किसी के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है. बारिश से दक्षिण भारत में भी स्थिति काफी नाजुक बनी हुई है. भारत की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में तेज बारिश का दौर देखने को मिल रहा है, जिससे तापमान का स्तर काफी गिरता जा रहा है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई हिस्सों में बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

imd news update 1

Read More: Budget 2024 Update: मोदी 3.0 का पहला बजट आज. किसान और मिडिल क्लास को मिलेगी यह बंपर सौगात

Read More: 25 अंगुली लेकर पैदा हुआ बच्चा तो डॉक्टर के उड़े होश, खुशी से झूमे पिता ने खोला बड़ा राज

इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश होने के बावजूद भी उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिलने की उम्मीद है. अगले 12 घंटे में तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है. 23 और 24 जुलाई को दिल्ली में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. इसके साथ ही पूरे सप्ताह दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

न्यूनतम तापमान 27 से 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. दक्षिण भारत के तमिलनाडु में बारिश भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है. इसके साथ ही स्कूल तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण नीलगिरी के चार तालुका में छुट्टी घोषित करने का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही तमिलनाडु के ऊंटी, कुन्नूर, कोटागिरी और कुंदा तालुका में भी तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. पश्चिम, मध्य, पूर्व और दक्षिण प्रायद्वीपीय में भी तेज बारिश होने की संभावना जताई है.

imd alert 1

यहां भी बादलों की गरज के साथ बारिश बनेगी आफत

आईएमडी के मुताबिक, आगामी 5 दिनों में बादलों की गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. 23 जुलाई के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात के कई स्थानों पर तेज बारिश होने की उम्मीद जताई है. 23 जुलाई को छत्तीसगढ़ में बिजली की चमक के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

Read More: 29 जुलाई को भारत में जबरदस्त कैमरा क्वालिटी के साथ बवाल मचाने आ रहा Oppo का 5G फोन, नहीं होगा पानी में खराब

Read More: बजट के आने से पहले टमाटर के बढ़ें भाव, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश!

विदर्भ, 24 जुलाई के दौरान कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र, 24 जुलाई को पश्चिमी मध्य प्रदेश में तेज बारिश होने की संभावना जताई है. पूर्वी मध्य प्रदेश, 24 और 25 जुलाई को गुजरात राज्य में भारी बारिश होने उम्मीद जताई है. केरल और माहे, 23 तारीख को गंगा के मैदानी पश्चिम बंगाल, 23 से 25 तारीख के दौरान झारखंड में तेज बारिश होने की संभावना जताई है. पचिमी मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में तेज बारिश हो सकती है. 23 तारीख को विदर्भ और छत्तीसगढ़ में तेज बारिश होने की उम्मीद जताई है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...