Government Yojana: सरकार बदलती हैं योजनाएं के नाम भी बड़ी जल्दी बदलने लगते हैं. सरकारें अपने हिसाब से योजनाओं के नामकरण करती हैं. योजनाओं के नाम बदलने और उन्हें बंद करने का सिलसिला राजस्थान में देखने को मिल रहा है. राजस्थान में बीजेपी समर्थित सरका रने अब कुछ योजनाओं को पूरी तरह से बंद करने का ऐलान करने वाली है.

इससे लोगों को बड़े स्तर पर नुकसान देखने को मिल सकता है. राजस्थान की भजन लाल शर्मा सरकार अशोक गहलोत द्वारा चलाई गई दो योजनाओं को बंद करने जा रही है., जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी निराशा देखने को मिल रहा है. सरकार जनाधार परिवार की महिलाओं को लक्षित स्मार्टफोन योजना और एक जन आधार से एक घरेलू कनेक्शन वाली बिजली योजना को बंद करने का फरमान सुना सकती है.

योजना का लाभ पुराने लाभार्थियों को मिलता रहेगा, लेकिन नए लोगों को अब नहीं जोड़ा जाएगा. इससे लोगों की उम्मीदों को बड़ा झटका जरूर लगा है. विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में कांग्रेस सरकार ने इस योजना का आगाज किया था.

Government Yojana news

Read More: Samsung का धांसू स्मार्टफोन फिर हुआ सस्ता, इस कार्ड से करे शॉपिंग और पाए तगड़ा डिस्काउंट

Read More: PM Vishwakarma Yojana का नहीं कोई तोड़, आवेदन करते ही मिलेंगी बंपर सुविधाएं, जल्द जानें ताजा अपडेट

स्मार्टफोन योजना शुरू पर लिया चौंकाने वाला फैसला

राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार द्वारा चलाई गई महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन देने की योजना को विधानसभा चुनावों की आचार संहिता के चलते बंद करने का फैसला लिया गया था. इसके बाद नई सरकार चुने जाने के बाद इसे फिर से चालू करने को कोई प्लान नहीं है. अब लगने लगा है कि सरकार किसी भी दिन योजना को बंद करने का ऐलान किया जा सकता है.

Government Yojana update 1

इस बीच कांग्रेस विधायक विकास चौधरी की तरफ से सदन में सवाल भी पूछे गए, लेकिन कोई सकारात्मक जवाब नहीं मिला. वहीं, योजना से महिलाओं को हुए लाभ और जनहित का परीक्षण करके ही स्मार्टफोन योजना पर आगे फैसला लेना तय माना जा रहा है. सरकार का मकसद है कि इन योजनाओं को बंद कर दिया जाए. हालांकि पुराने लाभार्थियों को इससे जोड़े रखे रहने है. नए लोगों ोक इसका फायदा नहीं देंगे.

फ्री बिजली भी केवल इन लोगों को

Read More: ये क्या? BSNL से सस्ता प्लान लाया Jio, कीमत हैं बराबर, फिर कौन दे रहा ज्यादा सुविधाएं जानिए!

Read More: स्टॉक खत्म होने से पहले घर लाएं 1.5 टन वाले Smart AC, यहां मिल रही रही 40% से ज्यादा छूट

वहीं, बीजेपी विधायक राधेश्याम बैरवा की ने जब मुफ्त बिजली योजना को लेकर सवाल किया तो ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने इसके जवाब में कहा कि पूर्व की सरकार की मुख्यमंत्री फ्री बिजली योजना का लाभ केवल उन रजिस्टर्ड पंजीकृत घरेलू उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है, जिन्होंने एक जन आधार से एक घरेलू कनेक्शन रजिस्टर्ड कराने का काम किया है. नए ग्राहकों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन दिए जाने की अभी कोई योजना हमारे पास नहीं है. इसे नए ग्राहकों के लिए झटके के तौर पर माना जा रहा है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...