Sawan Somvar Vrat Food: सावन के महीने (Sawan Fasting Tips) की शुरुआत बीते दिनों यानी 22 जुलाई से हो चुकी है. सावन (Sawan Vrat Diet Tips) के महीने में शिव मंदिर में भक्तों की खूब भीड़ देखने को मिल रही है. महिलाएं सुबह जल्दी उठकर नहाने के लिए मंदिर में शिव जी (Sawan Vrat 2024) की पूजा करने जा रही हैं.

सावन के पहले सोमवार को बड़ी संख्या में लोग उपवास रखते हैं. हिन्दू धर्म में सावन के महीने को बहुत ही ज्यादा पवित्र माना जाता है. सावन के महीने में महिलाएं अपने हाथों पर मेहंदी लगवाती हैं. सावन का महीना भगवन भोलेनाथ का माना जाता है.

Read more: Sawan 2024 Rudrabhishek : रुद्राभिषेक से काफी प्रसन्न होते हैं भोलेनाथ, शिव जी हर मनोकामना कर देंगे पूरी, जानिए विधि

Read more: Sawan Somwar Vrat Niyam : चंद्रमा, मंगल और शनि ग्रहों से छुटकारा पाने के लिए सावन के सोमवार को कर लें आसान उपाए

सावन के महीने में जो लोग सोमवार का व्रत रखते हैं, उन्हें कुछ नियमों का भी पालन करना होता है. क्योंकि आपकी छोटी सी गलती की वजह से आपका सुबह से रखें हुए व्रत का फल नहीं मिल पायेगा, जिससे आपकी मनोकामएं भी पूर्ण नहीं होगी.

sawan 2024 7

ऐसी मान्यता है कि शिव जी के जो भी भक्त सावन के पूरे महीने भोलेनाथ की विधि-विधान से पूजा और उपासना करते हैं, उनपर शिव जी की कृपा हमेशा ही बनी रहती हैं. इसके साथ ही भक्तों को किसी बड़ी परेशनियों का सामना भी नहीं करना पड़ता है.

यदि आप पहली बार व्रत कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आपसे भूख कंट्रोल ना हो पाए. ऐसे में आपको चिंता और परेशान होने की जरुरत नहीं है. हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप व्रत में एनर्जी बनाये रखने के लिए सेवन कर सकते हैं.

सावन के व्रत में ये चीजें देगी एनर्जी:-

1- ड्रिंक्स- व्रत वाले दिन सुबह उठकर पूजा पाठ करने के बाद आप कुछ हेल्दी ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं, जिससे आपको कमजोरी ना हो. आप जूस, नींबू पानी, नारियल पानी से दिन की शुरुआत कर सकते हैं. इनका सेवन करने से आपकी बॉडी एकदम एनर्जेटिक रहेगी.

2- ड्राईफ्रूट्स- व्रत रखने के दौरान आपको ड्राई फ्रूट्स का जरूर सेवन करना चाहिए। आप मखाना, काजू, बादाम, सूखे मेवा का सेवन कर सकते हैं. इस तरह आपको काफी समय तक भूख नहीं लगेगी.

3 – आप एनर्जी के लिए फलाहार में फल का सेवन कर सकते हैं, आपको जो भी फल पसंद जैसे केला, सेव, अनार, नारंगी इत्यादि.

sawan 2024 1 4

4 – अगर आपको फल बहुत ही ज्यादा पसंद नहीं है तो दूध और दही का भी सेवन कर सकते हैं.

Read more: Sawan Somwar 2024 Shadi Upay: 34 की ऐज में शादी में हो रही बाधा… सोमवार को कर लें यह उपाए, होगी चट मंगनी पट ब्याह!

Read more: Shravan Somvar Niyam: कल है सावन का पहला सोमवार, शिव पूजा में भूलकर भी ना करें ये बड़ी 8 गलतियां, निष्फल हो जायेगा व्रत!

5 – सावन के सोमवार को आप साबूदाना और दूध से बनी खीर में ड्राईफ्रूट्स डालकर भी खा सकता है.

6 – व्रत के दौरान मिठाई, या खोआ से बनी चीजें भी आप खा सकते हैं.

7 – साबूदाने की खिचड़ी भी आप बनाकर खा सकते हैं.

व्रत में इन चीजों को न खाएं

सावन में व्रत के दौरान मसालेदार भोजन भूलकर भी ना खाएं.
व्रत के दौरान नमक का सेवन गलती से भी नहीं करना चाहिए.
सावन में मांस, मछली और अंडे कभी ना खाये.
बैंगन, पालक और फूल गोभी की सब्जी ना खाये.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...