Budget 2024 News: केंद्र सरकार अपने तीसरे शासन काल का अपना पहला बजट पेश कर दिया. लोकसभा में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कुछ बड़े ऐलान किए हैं. पूर्व बजट में किसान, मजदूर और पीएफ कर्मचारियों का खास ध्यान रखा गया है.इस बीच रोजगार सृजन फोकस्ड ऐलान करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पहली मर्तबा वर्कफोर्स में शामिल होने वाले लाखों को सरकार अतिरिक्त पीएफ का लाभ देने का ऐलान कर दिया है.

इससे कई लाख कर्मचारियों को बंपर फायदा होने की उम्मीद जताई गई है. इसके लिए सरकार ने अपनी तरफ से उनके पीएफ खाते में 15 हजरा रुपये जमा करने का ऐलान किया है. सरकार के इस ऐलान के बाद हर किसी के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. पहले से ही कयास लगाए जा रहे थे कि इस बार पीएफ कर्मचारियों के लिए कुछ बड़े ऐलान हो सकते हैं. इसके अलावा सरकार ने बाकी वर्गों को भी प्राथमिकता देते हुए कुछ बड़े ऐलान किए हैं, जो हर किसी के लिए किसी बूस्टर डोज की तरह हैं.

Budget 2024 update 2

Read More: सेल्फी लवर की हुई चांदी! 16MP सेल्फी कैमरा वाले OnePlus फोन के गिरे दाम, यहां देखें नई कीमत

Read More: IPL 2025 में राहुल द्रविड़ का होगा ‘कमबैक’, इस टीम के कोच बनेंगे ‘द वॉल’

Budget 2024 News: केंद्र सरकार की बड़ी प्राथमिकताएं

तीसरे शासन काल के पहले बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारण ने लोकसभा में बजट भाषण की शुरुआत करते हुए बड़ी घोषणा की है. केंद्र सरकार के द्वारा इस बार के बजट में तय की गई प्राथमिकताएं हैं. इनमें कृषि उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया है. इसके अलावा रोजगार और कौशल, समावेशी मानव संसाधन विकास और सामाजिक न्याय पर भी फोकस किया है.

विनिर्माण एवं सेवाएं, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर, इनोवेशन और रिसर्च एवं डेवलपमेंट और अगली पीढ़ी के सुधार पर ध्यान केंद्रित किया है. यह सब ऐलान लोकसभा में पेश किए गए बजट के दौरान किए गए हैं. इससे हर किसी के चेहरे पर खुशी का माहौल बना हुआ है.

Budget 2024 news update

Budget 2024 News: कितने युवाओं को मिलेगा फायदा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दूसरी प्राथमिकता रोजगार और कौशल के बारे में विस्तृत जानकारी मुहैया कराई गई है. निर्मला सीतारमण ने बताया कि सरकार रोजगार को प्रगति देने वाली तीन योजनाओं का आगाज करेगी. उन योजनाओं में पीएफ अतिरिक्त लाभ भी शामिल रहेगा.

Read More: BSNL यूजर्स के लिए खुशखबरी, कंपनी अगले महीने लॉन्च करेगी 4G सर्विस

Read More: जसप्रीत बुमराह को क्यों मिल रहा है स्पेशल ट्रीटमेंट? रोहित-विराट के लिए ये है गौतम गंभीर का अलग प्लान

केंद्रीय वित्त मंत्री के अनुसार, सरकार पहली वर्कफोर्स का हिस्सा बनने वाली युवाओं को उनके पीएफ अकाउंट में 15,000 रुपये जमा किया जाएगा. सरकार द्वारा शुरू की गई इस स्कीम से करीब 30 लाख युवाओं को बंपर फायदा देखने को मिलेगा. कई साल बाद युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से यह बड़ा कदम उठाकर हर किसी को हैरान कर दिया है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...