Wrong UPI PIN Limit: आज के डिजिटल दौर में हर दूसरा शख्स स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहा है। इसके साथ में इंटरनेट के जरिए पेमेंट कर रहा है। यूपीआई ऐप्स के द्वारा पेमेंट करना काफी आसान होता है। फोन पर ऐप ओपन करने के साथ में क्यूआर कोड स्कैन करते ही पेमेंट हो जाती है। अगर आप पेमेंट करते हैं तो इसके लिए आपको यूपीआई पिन की जरुरत होती है।

ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए यूजर्स को अपना यूपीआई पिन का ठीक से याद रखना होता है। अगर ऐसा नहीं होता है तो पेमेंट आगे प्रोसीड ही नहीं की जा सकती है। क्या आप जानते हैं कि गलत यूपीआई पिन बार-बार नहीं डालना होता है। गलत यूपीआई पिन नंबर डालने की एक लिमिट तय की गई है। इस लिमिट के खत्म होने के बाद आपका बैंक यूपीआई पेमेंट को ब्लॉक कर देता है।

Wrong UPI PIN Limit

Read More: Gold Price Falls: मंगलवार को ताश के पत्तों की तरह बिखर गए गोल्ड की कीमत, इतना सस्ता हुआ 10 ग्राम सोना

Read More: उमस और पसीने वाली गर्मी से बचाएंगे ये Air Cooler, लाइट जाने पर भी देगा तूफानी हवा!

यूपीआई पेमेंट्स ब्लॉक होने पर क्या होता है?

UPI पेमेंट्स ब्लॉक होने के का साफ मतलब ये है कि आप किसी भी ऐप के द्वारा यूपीआई पेमेंट नहीं कर पाएंगे। बहराल ये बैंक की तरफ से बार-बार गलत पिन डालने के कारण टेम्प्रररी ब्लॉक हो जाता है।

कितनी बार डाल सकत हैं गलत यूपीआई पिन

गलत यूपीआई पिन डालने को लेकर गूगप पे ऐप कहता है कि यूजर सिर्फ 3 दफा ही गलत यूपीआई पिन डाल सकते हैं। तीन बार से ज्यादा यूपीआई पिन नहीं डाला जा सकता है। इसके बाद 24 घंटे के पेमेंट नहीं हो पाएंगी। यानि कि 24 घंटों के लिए यूपीआई पेमेंट ब्लॉक कर दी जाएगी।

Wrong UPI PIN Limit

Read More: Budget 2024 Update: मोदी सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान, इन लोगों को मुफ्त मिलेगी बिजली

Read More: Bank FD से ज्यादा रिटर्न दे रही ये Post Office Scheme, जानें ब्याज दर और मैच्योरिटी पीरियड

यूपीआई पिन याद न आने पर क्या करें

फोन यूजर्स को ये मश्वरा दिया जाता है कि यदि वह अपना यूपीआई पिन भूल गया है तो बार-बार पिन को न भरें। गलत पिन डालने से अच्छा है इसको रीसेट कर लें। रिसेट पिन का अर्थ होता है कि आपको दोबारा अपने डेबिट कार्ड की सारी डिटेल्स शेयर करनी होगी। इसके बाद आपका नया पिन सेट हो जाएगा।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...