Union Budget 2024: वित्तीय बजट आज आम लोगों के लिए बड़ी तगड़ी राहत लेकर आया है. केंद्रीय वित्तीय बजट पेश करते हुए किसान, मजदूर, गरीब और बुनकरों का विशेष ध्यान रखा गया. केंद्र सरकार की तरफ से पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना का आगाज किया गया, जिसके तहत लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. सरकार इस स्कीम के तहत अब हर महीना 300 यूनिट फ्री बिजली देगी, जो हर किसी के लिए किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी.

इस योजना के तहत घरों की छतों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाने का काम किया जा सकेगा. इससे करीब 1 करोड़ परिवारों को फ्री बिजली का फायदा होगा. मंगलवार को बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि बीएचईएल मिलकर ने 100 मेगावाट के कमर्शियल थर्मल प्लांट की स्थापना करने का काम किया जा सकेगा. इस प्लांट में एडवांस अल्ट्रा सुपरक्रिटिकल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने का काम किया जा सकेगा.

union budget update

Read More: Gold Price Falls: मंगलवार को ताश के पत्तों की तरह बिखर गए गोल्ड की कीमत, इतना सस्ता हुआ 10 ग्राम सोना

Read More: Budget 2024: बजट में मोदी सरकार ने बिहार के लिए खोला खजाने का पिटारा, एक्सप्रेसवे निर्माण के साथ मेडिकल कॉलेज पर हुआ बड़ा ऐलान

फॉर्मल सेक्टर के लिए भी हुआ बड़ा ऐलान

केंद्र सरकार ने बजट पेश करते हुए फॉर्मल सेक्टर के लिए भी तगड़ा ऐलान किया है. फॉर्मल सेक्टर में जॉब करने वाले कर्मचारी को एक महीने का वेतन दिया जाएगा, जिससे हर किसी को बंपर लाभ मिलेगा. सरकार की इस प्लान से करीब 2.10 करोड़ युवाओं को बंपर फायदा देखने को मिलेगा. इसके साथ ही पीएम आवास योजना के अनुसार, 3 करोड़ गरीबों के नए घर बनाने का काम किया जाएगा.

वहीं, मुद्रा योजना के तहत लोन की सीमा को बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया है. पहले यह सीमा 10 लाख रुपये निर्धारित थी. इस इस हिसाब से 10 लाख रुपये का इजाफा यानी दोगुना कर दिया गया है. सरकार की की कुछ बड़ी प्राथमिकताएं हैं. इसमें खेती में उत्पादकता, रोजगार और क्षमता विकास को बढ़ावा देना, समग्र मानव संसाधन विकास और सामाजिक न्याय पर ध्यान केंद्रित करना, विनिर्माण और सेवाएं, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा आंदि में सुधार किया जाएगा.

union budget big news

जानिए वित्तीय बजट की जरूरी बातें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मैन्युफैक्चरिंग, सर्विसेज और एनर्जी सिक्योरिटी बड़ी प्राथमिकता दी जाएगी.

इसके अलावा शिक्षा और स्किल बढ़ाने पर 4.8 लाख करोड़ रुपये का पैकेज दिया जाएगा.

इसके साथ ही 5 साल में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए पैकेज पर फोकस किया गया है.

आगामी पांच वर्ष में रोजगवार पर सरकार 2 लाख करोड़ रुपये खर्च करने का काम करेगी.

Read More: Budget 2024: बजट में मोदी सरकार ने बिहार के लिए खोला खजाने का पिटारा, एक्सप्रेसवे निर्माण के साथ मेडिकल कॉलेज पर हुआ बड़ा ऐलान

Read More: Sawan Vrat Food: सावन के व्रत में भूलकर भी ना खाएं बैंगन, पालक सहित ये तमाम चीजें, भोलेनाथ हो जायेंगे रुष्ट

किसानों को आर्थिक समृद्धि देने के लिए विकास पहली प्राथमकिता होगी. इसलिए 32 फसलों के लिए 109 वैराइटी लॉन्च करना होगा. जानकारी के लिए बता दें कि सरकार आम लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए काफी बडे़ कदम उठा रही है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...