Credit Score Low: अगर आप किसी बैंक से लोन लेते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर सहीं होना चाहिए। लोन के लिए आपको क्रेडिट स्कोर को मेंटन रखना काफी जरुरी है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर बेकार हैं तो आपको आने वाले समय में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में क्रेडिट स्कोर को मेंटन करने के लिए यूजर्स समय पर अपने लोन की EMI भी देते हैं। अगर लगातार 2 महीने भी EMI के पेमेंट में देरी हो जाती है तो क्रेडिट लिमिट लाल निशान पर पहुंच जाती है।

हाल ही में काफी सारे यूजर्स ने बताया कि वह अपने लोन की EMI का पेमेंट समय पर करते हैं लेकिन फिर भी उनकी क्रेडिट लिमिट सही नहीं है। चलिए आज हम आपको इसके पीछे का कारण बताते हैं।

Read More: Amazon Deals: धमाकेदार डिस्काउंट पर घर लाएं ये Gaming Laptop, नहीं मिलेगा ऐसा सस्ते में खरीदने का मौका

Read More: Budget 2024: महिलाओं को मिली राहत, सोना होगा बहुत सस्ता, जानिए क्या बढ़ा और घटा?

क्यों कम हो गया क्रेडिट स्कोर

अगर आप समय से EMI का पेमेंट करते हैं और क्रेडिट कार्ड के बिल में सिर्फ मिनिमम ड्यू का भी भुगतान करते हैं तो इसका प्रभाव भी क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है ऐसे में क्रेडिट स्कोर को सही करने के लिए यूजर्स को कुछ महीने तक पूरा पेमेंट करना होगा। पूरा पेमेंट करने के कुछ ही महीने के बाद ही सिबिल स्कोर अच्छा हो जाएगा।

Credit Score Low

इस कारण से भी कम हो जाता है सिबिल स्कोर

अगर आपके द्वारा कोई लोन लिया गया है जिसकी EMI का भुगतान आप कर रहे हैं, इसके बाद उसी के साथ में दूसरे लोन का भुगतान कर रहे हैं तो भी आपका क्रेडिट स्कोर बेकार हो जाता है। ऐसे में इस परेशानी को जड से खत्म करने के लिए आपको किसी भी एक लोन की वन टाइम पेमेंट करनी होगी। ऐसा करते ही आपका क्रेडिट स्कोर सहीं हो जाएगा।

कैसे चेक करें अपना क्रेडिट स्कोर

अगर आप अपना क्रेडिट स्कोर चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको https://www.cibil.com/ नाम की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद आपको Get your CIBIL Score पर क्लिक करना होगा।

Credit Score Low

इसके बाद अपना नाम, ईमेल आईडी और पासवर्ड फिल करना है और आईडी प्रूफ सबमिट करना है। अब आपको अपना पिन कोड, जन्म तारीख और फोन नंबर डालकर एक्सेप्ट एंड कंटीन्यू को सेलेक्ट करना है।

Read More: Bhojpuri Song: Nirahua और Amrapali का बेडरूम रोमांस मचा रहा कोहराम, सीढ़ियों पर लेटकर किया प्यार

Read More: Income Tax News: बजट में मिडिल क्लास को क्या मिला? सरकार ने टैक्स पर कर दिया बड़ा ऐलान, जानें

इसके बाद आपको अपने मोबाइल फोन पर आए ओटीपी को फिल करना है और कंटीन्यू वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद गो टू डैशबोर्ड पर जाकर अपने सिबिल स्कोर को देख पाएंगे।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...