PM Kisan Credit Card: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय साल 2024-25 के लिए खजाने का पिटारा खोल दिया. आम बजट में इस बार सभी सभी वर्गों का खास ध्यान रखा गया. बजट में नौकरी पेशे से लेकर किसानों तक के लिए कुछ बड़े ऐलान किए गए हैं, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.

किसानों के लिए तो एक खास तोहफे की भी घोषणा कर दी गई है, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है. बजट पेश करत हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश के पांच राज्यों में जन समर्थ आधारित किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाने तय माने जा रहे हैं. इस योजना के तहत किसानों को कम ब्याज पर ऋण प्रदान किया जाता है, जो महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगा.

इस योजना के तहत किसानों को 3 लाख रुपये तक का लोन कुल 4 फीसदी की ब्याज दर पर मिलता है. किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को आसानी से लोन का लाभ मिलता जाता है. किसानों को कृषि कार्यों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से इसका आगाज किया गया है.

kcc news 2

Read More: Budget 2024: महंगाई पर सरकार का मरहम! मोबाइल और चार्जर अब हो जायेंगे सस्ते, होगी बचत

Read More: मार्केट में Pad 2 के आते ही OnePlus Pad के दाम में हुई कटौती, फीचर ऐसे देख कहेंगे – Wow!

जानिए मिलते हैं कौन से फायदे? 

भारी भरकतम ब्याज से बचाव के लिए किसान इस कार्ड को बनवाते हैं. इस कार्ड का किसानों को तगड़ा लाभ भी मिलता है. जो मौका आप हात से बिल्कुल ना निकाले. किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता आयु 18 से 75 साल निर्धारित की गई है. इसके साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत मृत्यु या स्थायी विकलांगता की स्थिति में 50,000 रुपये तक का कवरेज और अन्य जोखिमों के लिए 25,000 रुपये तक का कवरेज भी किसानों को प्रदान किया जाता है.

इसलिए जरूरी है कि आप बिल्कुल भी मौका हाथ से ना जाने दें. एक बचत खाता, स्मार्ट कार्ड और डेबिट कार्ड भी देने का काम किया जाता है, जो किसी बढ़िया मौके की तरह है. किसान फसल कटाई के बाद अपना कर्ज चुकाने का काम कर सकते हैं. सरकार ने इसके अलावा भी आम बजट में कई बड़े ऐलान कर सबको चौंका दिया है. kcc news update 1

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आप कर सकते हैं आवेदन

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आप आराम से आवेदन कर सकते हैं, जिससे आपको किसी परेशानी की जरूरत नहीं होगी. फिर किसान क्रेडिट कार्ड विकल्प चुनें और आवेदन करने का काम कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी, जो किसी बढ़िया मौके की तरह है.

Read More: Union Budget 2024: 300 यूनिट तक फ्री मिलेगी बिजली, 20 लाख तक कभी भी ले सकेंगे लोन, जानें बजट के बड़े ऐलान

Read More: Budget 2024 Update: मोदी सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान, इन लोगों को मुफ्त मिलेगी बिजली

फॉर्म जमा करने के बाद बैंक आपसे संपर्क करेगा और आपके विवरणों को सत्यापित करना होगा. सत्यापन के बाद आपको अपना किसान क्रेडिट कार्ड आसानी से मिल जाएगा. ऐसे ऑफर बार-बार नहीं आते हैं, जो लोगों का दिल जीत लेते हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...