Mobile Insurance Benefit: आज के समय मोबाइल फोन लोगों के जीवन का जरुरी अंग बन गया है। ऐसे में बिना मोबाइल फोन के रहना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में ये कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि आज के समय मोबाइल का रोल हमारी जिंदगी के लिए बेहद ही जरुरी है। बजार में इस समय काफी सारे स्मार्टफोन मिल रहे हैं। इनमें से कुछ तो महंगे होते हैं जिनको लेना काफी मुश्किल होता है। अगर आप कभी कोई महंगा स्मार्टफोन खरीद लेते है तो उसका ख्याल रखना बेहद ही जरुरी होता है। ऐसे में आप स्मार्टफोन का ध्यान रखने के लिए मोबाइल इंश्योरेंस ले सकते हैं।

जानें क्या है मोबाइल इंश्योरेंस

मोबाइल इंश्योरेंस एक तरह से इंश्योरेंस ही है। जिसको मोबाइल फोन के लि बनाया गया है। इस इंश्योरेंस पॉलिसी में स्मार्टफोन के डैमेज और गुम हो जाने या फिर चोरी हो जाने जैसी चीजों के लिए कवर किया जाता है। आप इस इंश्योरेंस को मोबाइल डिवाइस के स्टोर या फिर किसी इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट और ऐप्स से खरीद सकते हैं।

Read More: TVs under 30000: 50 इंच वाले Smart TV की कीमत हुई आधी, अब घर बैठें होगा फुल एंटरटेनमेंट

Read More: Credit Score Low: समय पर EMI का भुगतान करने पर भी कम है क्रेडिट स्कोर, जानें इसकी वजह

बहराल मोबाइल इंश्योरेंस को लेना काफी जरुरी नहीं है लेकिन यदि आप इस इंश्योरेंस को लेते हैं तो ये एक प्रकार का फाइनेंशियली सेफगार्ड का रोल निभाएगा। एक्सपर्ट भी मानते हैं कि मोबाइल इंश्योरेंस एक स्मार्ट पसंद हो सकती है।

Mobile Insurance Benefit

क्यों खरीदें मोबाइल इंश्योरेंस

जब स्मार्टफोन चोरी हो जाता है तो उसका डेटा गुम हो जाने से काफी वित्तीय परेशानियों से जूझना पड़ता है। ऐसे में फाइनेंशियली सेटबैक के लिए मोबाइल इंश्योरेंस काफी जरुरी होता है। मोबाइल इंश्योरेंस इन सभी स्थिति को कवर करता है। एक्सीडेंट या फिर किसी कारण से स्मार्टफोन टूट जाए तो स्मार्टफोन को रिपेयर करना काफी महंगा हो जाता है। ऐसे में मोबाइल ब्रेकरेज के समय मोबाइल इंश्योरेंस काफी कारगर साबित होता है।

मोबाइल फोन के टूट जाने के साथ ही उसे लिक्विड डैमेज से बचना काफी जरुरी है। काफी बार पानी, मॉयचर और ह्यूमिडिटी के कारण से भी फोन खरीब हो जाता है। मोबाइल इंश्योरेंस इस स्थिति को भी कवर कर लेता है। एप्पल, सैमसंग, वन प्लस जैसे ब्रांड के फोन को रिपेयर कराना काफी महंगा होता है। ऐसे में इस स्मार्टफोन के लिए इंश्योरेंस कराते हैं तो ये इंश्योरेंस इस प्रकार से रिपेयर बिल से हमें बचाता है।

मोबाइल इंश्योरेंस में क्या कवर होता है?

चोरी हो गए स्मार्टफोन का क्लेम मिलता है। अगर किसी कारण से फोन डैमज हो जाता है तो उसका कवर मिलता है। लिक्विड डैमेज और टेक्नीकल कवर मिलता है। स्क्रीन खराब होने पर, आग लग जाने पर आदि के लिए कवर मिलता है।

Mobile Insurance Benefit

मोबाइल इंश्योरेंस में क्या कवर नहीं होता?

अगर फोन कैसे खोया इसकी जानकारी नहीं है, फोन को जानबूझकर तोडने पर, मालिक के अलावा किसी दूसरे शख्स के उपयोग पर, फोन में पहले से ही कोई खराबी होने पर कवर नहीं मिलता है।

Read More: Amazon Deals: धमाकेदार डिस्काउंट पर घर लाएं ये Gaming Laptop, नहीं मिलेगा ऐसा सस्ते में खरीदने का मौका

Read More: Budget 2024: महिलाओं को मिली राहत, सोना होगा बहुत सस्ता, जानिए क्या बढ़ा और घटा?

मोबाइल इंश्योरेंस में मिलने वाली सुविधाएं

कई सारे इंश्योरेंस में रिपेय के लिए डोरस्टेप पिक-अप और ड्रॉप फैसेलिटी भी प्राप्त होती है।. कैशलेस प्रोसेस की भी सुविधा मिलती है। कुथ इंश्योरेंस कंपनी नो क्लेम बोनस भी देती हैं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...