Gold Price Update: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को आम बजट पेश किया, जिसमें कुछ बड़े ऐलान किए गए हैं. सरकार ने किसान से लेकर कारोबारियों तक के लिए खजाने का पिटारा खोला. इतना ही नहीं महिलाओं को भी तगड़ी राहत दी. सबसे बड़ी खुशखबरी तो तब मिली जब सरकार ने शादियों के सीजन से पहले सोना-चांदी पर लगने वाला कस्टम ड्यूटी घटा दिया.

कस्टम ड्यूटी कम होने के ऐलान के साथ ही सोने के रेट में भारी गिरावट दर्ज की गई. कई महीने में पहली बार एक दिन में इतनी तगड़ी गिरावट दर्ज की गई, जिससे हर किसी को चेहरे पर काफी मुस्कुराहट देखने को मिली. इसके अलावा चांदी के रेट में भी रिकॉर्डतोड़ इजाफा हुआ.

22 कैरेट वाले गोल्ड के प्राइस में करीब 2700 रुपये की गिरावट होने से हर किसी के चेहरे पर काफी खुशी छा गई. अब सोना खरीदारी का ग्राहकों के पास अच्छा अवसर है. सोना खरीदने से पहले इसके ताजा रेट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

gold price news 2

Read More: Union Budget 2024: निर्मला सीतारमण के बजट की खास बातें! जानें किसको कितना मिला

Read More: sarkari naukri: बिना परीक्षा दिए पाएं 280000 हर महीने वाली नौकरी, यहां निकली ढेरों वैकेंसी, तुरंत करें आवेदन

फटाफट जानिए सभी कैरेट वाले गोल्ड का भाव

देश के सर्राफा बाजारों में अगर आप सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह बहुत ही बढ़िया अवसर है. कई महीने के बाद मंगलवार का दिन सोने के लिहाज से ग्राहकों के लिए बहुत ही वरदान साबित हुए. एक झटके में सोने के रेट जमीन पर आ गए. मार्केट में 999 प्योरिटी यानी 24 कैरेट वाले गोल्ड का भाव 69602 रुपये प्रति दस ग्राम पर दर्ज किया गया.

इसके अलावा 995 प्योरिट यानी 23 कैरेट वाले सोने की कीमत 69323 रुपये प्रति दस ग्राम पर दर्ज किया गया. सर्राफा बाजार में 916 प्योरिटी यानी 22 कैरेट वाले गोल्ड का रेट 63755 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिकता नजर आया. मार्केट में 750 प्योरिटी यानी 18 कैरेट वाले सोने की कीमत 52202 रुपये प्रति तोला में दर्ज किया गया.

gold price update 2

585 प्योरिटी यानी 14 कैरेट वाले सोना 40717 रुपये प्रति तोला में बिकता नजर आया. चांदी के भाव में भी बंपर गिरावट देखने को मिली. 999 प्योरिटी वाली चांदी गिरकर 84919 रुपये प्रति किलो पर बिकती नजर आई. इसलिए जरूरी है आप सोना खरीदने में बिल्कुल भी देरी नहीं करें.

बजट में हुआ चौंकाने वाला फैसला

Read More: Railway Insurance: रेलवे यात्रियों को दे रहा 10 लाख रुपये का बीमा, जानें कैसे उठाएं लाभ

Read More: Income Tax News: बजट में मिडिल क्लास को क्या मिला? सरकार ने टैक्स पर कर दिया बड़ा ऐलान, जानें

मोदी 3.0 शासन काल का आज पहला बजट पेश किया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए सोने-चांदी पर लगने वाले कस्टम ड्यूटी को काफी कम करने का फैसला लिया गया. सरकार ने सोना और चांदी पर पहले से लागू कस्टम ड्यूटी कम करके अब 6 फीसदी करने का ऐलान किया गया है. इससे ग्राहकों में काफी खुशी देखने को मिली. ऐसा काफी दिनों बाद हुए जब कस्टम ड्यूटी में इतनी बड़ी गिरावट की गई हो.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...