PM KISAN YOJANA: लघु-सीमांत किसानों की उम्मीद को मोदी सरकार की तरफ से बड़ा झटका दिया गया है. सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की राशि में बिल्कुल भी बढ़ोतरी नहीं की है. बजट से पहले उम्मीद लगाई जा रही थी कि 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कुछ चौंकाने वाला ऐलान कर सकती हैं, लेकिन ऐसा नहीं हो सका.

सरकार इस योजना के तहत हर साल 6000 रुपये प्रदान करती है. कयास लगाए जा रहे थे कि इस किस्त की राशि को बढ़ाकर 12,000 रुपये कर दिया जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. अब सभी के मन में एक सवाल है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानी 18वीं किस्त के 2,000 रुपये कब आएंगे.

18 जून 2024 को 2,000 रुपये की 17वीं किस्त भेजी थी. उसी समय से किसानों को यह जानने में दिल चस्पी है कि अगली किस्त का पैसा कब अकाउंट में भेजा जाएगा. सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में सितंबर के आखिरी सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है.

PM KISAN YOJANA NEWS

Read More: 7th Pay Commission: बजट में मिली निराशा तो अब कर्मचारी हो जाएं खुश, जानिए कब बढ़ेगा महंगाई भत्ता!

Read More: Weather Update: छतरी खोलकर तैयार रहे भैया, 4 दिन इन इलाकों में होगी मूसलाधार बारिश

18वीं किस्त में आएंगे इतने हजार रुपये

वित्तीय बजट में निर्मला सीतारमण की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की राशि में कोई इजाफा नहीं किया गया है. इसलिए अब इस योजना के तहत 18वीं किस्त में भी किसानों को 2,000 रुपये की राशि ही मिलेगी. सितंबर के आखिरी सप्ताह में किस्त का पैसा भेजा जा सकता है, जो किसी बड़े तोहफे की रह होगा.

इस योजना से करीब 12 करोड़ किसानों ने पंजीकरण करा रखा है. 17वीं किस्त में करीब 9 करोड़ किसानों को इसका लाभ मिला था. कृषक अगली किस्त का फायदा लेना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी काम करवाने होंगे. जरूरी काम नहीं करवाया तो फिर 18वीं किस्त का पैसा फंस जाएगा. इसके लिए किसानों को ई-केवाईसी और भू-सत्यापन का काम करवाना होगा. इस काम को कराने के लिए आपको जन सेवा केंद्र पर जाना होगा. यहां आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी.

PM KISAN YOJANA Update

17वीं किस्त में इन किसानों नहीं मिला लाभ

Read More: Budget 2024: गरीब और मिडिल क्लास लोगों को सपना होगा साकार, सरकार 1 करोड़ परिवारों को देगी घर!

Read More: Anupama Big Twist: अनुज खोलेगा आध्या का राज! कैसे छीना था अनुज की संपत्ति? देखें आज

बड़ी संख्या में ऐसे किसान हैं जिन्हें योजना की 17वीं किस्त का लाभ नहीं मिलता था. इनमें कुछ ऐसे किसान शामिल थे, जो एक ही परिवार को लाभार्थी थे. सरकार के नियमानुसार, परिवार में एक ही सदस्य को लाभ मिल सकता है. अपनी जमीन और आधार संबंधित पूरा विवरण ना देने वाले किसानों का भी पैसा रोक लिया गया था. इससे किसानों की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा था. इसलिए आप अपात्र हैं तो अगली किस्त से भी वंचित रहेंगे.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...