Budget 2024: केंद्र सरकार ने अपने वित्तीय बजट में एक बड़ा ऐलान किया है, जिसका असर कर्मचारियों की सैलरी पर दिखाई देगा. सरकार ने एनपीएस को लेकर तगड़ी घोषणा कर दी है. अब एनपीएस कॉन्ट्रीब्यूशन को बढ़ाकर 14 फीसदी कर दिया है. पहले यह 10 फीसदी था, लेकिन अब इसमें 4 प्रतिशत का इजाफा किया है. भविष्य में कर्मचारियों को बंपर फायदे देने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया गया है.

हालांकि, कर्मचारियों की सैलरी पर इसका प्रभाव देखने को मिलेगा. नियोक्ता के योगदान को 10 प्रतिशत 14 फीसदी कर देना सरकार का यह निर्णय ज्यादा वेतनभोगियों को रिटायरमेंट फंड जमा करने के लिए एनपीएस को अपनाने प्रेरित करना होगा. सरकार इस पर काफी दिनों से विचार कर रही थी, लेकिन आम बजट में यह फैसला ले लिया.

दूसरी तरप प्राइवेट सेक्टर के बैंकों और अन्य संस्थानों को नई नीति के अनुसार, कर्मचारियों की आय से सैलरी के 14 फीसदी हिस्से की कटौती का प्रावधान कर दिया है. निजी सेक्टर में यह सब कंपनी के ऊपर निर्भर करेगा.

nps news

Read More: मात्र इतनी सी कीमत पे खरीद लाएं Bajaj CT 110, धांसू फीचर्स के साथ मिलता है कमाल का माइलेज

Read More: Kawasaki ने लॉन्च किया अपना धांसू डिज़ाइन वाला बाइक, कम बजट में देता है बुलेट जैसी फीलिंग

एनपीएस स्कीम बनी लोकप्रिय

केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई नेशनल पेंशन स्कीम(एनपीएस) हर किसी के लिए वरदान की तरह साबित हो रही है. वर्तमान दौर में रिटायरमेंट प्लान के हिसाब से यह स्कीम बहुत ही लोकप्रिय बनी हुई है. पहले इस स्कीम को सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू करने का काम किया गया था. वर्ष 2009 में एनपीएस को निजी सेक्टर के लिए भी शुरू करने का फैसला लिया गया.

एनपीएस में दो खाते खोले जा सकते हैं. पहला एनपीएस टियर-1 एक रिटायरमेंट अकाउंट रहता है. वहीं, टियर-2 एक वॉलंटरी अकाउंट रहता है, जिसका आप आराम से लाभ ले सकते हैं. योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, जिससे सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा.आपके नीचे जानना होगा कि कैसे एनपीएस योजना का लाभ ले सकते हैं.

जानिए कैसे मिलता योजना में फायदा?

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई नेशनल पेंशन स्कीम(एनपीएस) में लोगों को बंपर फायदा मिलता है. एनपीएस योजना के तहत बेसिक सैलरी का 10 फीसदी कर्मचारी और 14 फीसदी सरकार की तरफ से योगदान कर दिया जाता है. मैच्योरिटी के बाद पूरे फंड का कर्मचारी आराम से 60 प्रतिशत पैसा निकालने का काम कर सकते हैं.

nps update

Read More: Monsoon Rain Update: दिल्ली सहित उत्तर भारत में बादलों की गरज बनेगी आफत, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

Read More: PM Awas Yojana: यूपी एक इतने लाख लोगों को मिलेगा पक्का घर, सामने आया ऐसा अपडेट की झूमे जरूरतमंद

इससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. इसके साथ ही राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली- एनपीएस में निवेश आयकर अधिनियम के तहत टैक्स का फायदा भी आराम से मिल जाता है. कुछ साल पर लोगों की पेंशन आय देने के लिए एनपीएस योजना की शुरुआत की गई थी. इसे पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी संचालित करने का काम करता है. इसमें PFRDA ने 2023-24 में गैर-सरकारी क्षेत्रों से एनपीएस में 947,000 नए ग्राहक जोड़ने का काम किया है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...