Gold price Today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली सरकार ने पहला बजट (Budget 2024) बीते दिनों पेश कर दिया है. बजट में सोना-चांदी (Gold-Silver) को बड़ी घोषणा की गई है. कल शाम से ही सोने की कीमतों में भारी गिरावट (Gold Rate Fall) देखने को मिला है.

बहुत ही लंबे समय के बाद सोना 70 हजार के नीचे ट्रेंड करता हुआ दिख रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट पेश करने के लिए कहा था कि सोने और चांदी सस्ते होंगे, जिसके बाद सोना 4 हजार रुपये सस्ता हुआ है. आज यानी 24 जुलाई 2024 की सुबह सोने के दाम में भारी कमी देखने को मिली है.

Read More:  भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला! अब इन लोगों को नहीं मिलेगा 100 यूनिट फ्री बिजली का लाभ

Read More:  रोजगार की टेंशन छोड़िए! सरकार यह काम करने के लिए देगी 20 लाख रुपये, यूं करें आवेदन

गोल्ड के दाम घट गए हैं. कल शाम के मुकाबले आज यानी बुधवार सुबह सोने के भाव में लगभग 400 रुपये तक की कमी देखने को मिली है. ऐसे में आज सोने-चांदी की खरीदारी करने वालों के लिए खुशखबरी है.

gold 13

देश भर में सोना-चांदी सस्ता (Gold Price Falls In India) आज सस्ता हो गया है. ऐसे में अगर आप सोना और चांदी (Latest Gold Rate In India) खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो चलिए आपको ताजा रेट के बारे में बताते हैं:-

सोने की कीमत में आई कमी

आधिकारिक वेबसाइट ibjarates.com के मुताबिक, आज यानी 24 जुलाई को सोने के दाम में काफी कमी देखी गई है. सोने की घटती कीमतों को देखकर महिलाओं के चेहरे पर खुशी देखने को मिली है. 995 शुद्धता वाले सोने की कीमतों में आज कमी दर्ज की गई है, आज कीमत घटकर 68917 रुपये पर ट्रेंड करती हुई दिख रही है.

gold 3 6

जबकि, 916 शुद्धता वाले गोल्ड का दाम आज कम होने के बाद 63382 रुपये प्रति तोला पहुंच गया है. 785 यानी 18 कैरट शुद्धता वाले गोल्ड की कीमत देखकर आप खुशी से झूम उठेंगे, प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत आज 51896 रुपये पर आ गिरा है. अंत, में 585 यानी 14 कैरट शुद्धता की कीमत घटकर 40479 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गई है.

Read More:  बेटी की शादी और पढ़ाई की टेंशन खत्म, सरकारी स्कीम में जमा करें सिर्फ 250 रुपये, मिलेगा तगड़ा पैसा!

Read More:  सरकार ने एनपीएस में किया ऐसा बदलाव कि कर्मचारियों की सैलरी में होगा बंपर असर, जानें अपडेट

एक तरफ जहां वित्त मंत्री के ऐलान के बाद आज बुधवार को सोने की कीमतों में कमी देखने को मिली है, वहीं दूसरी तरफ चांदी की कीमतों भी धड़ाम हो गई. आज चांदी की कीमत (Silver Price) 84897 रुपये प्रति किलों पर ट्रेंड करती हुई दिख रही है.

gold 1 9

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि IBJA की तरफ से हर दिन जो गोल्ड और सिल्वर के दाम जारी किये जाते हैं, वो देशभर में सर्वमान्य होते हैं. लेकिन, इनमें जीएसटी शामिल नहीं होती है. गहने खरीदते समय सोने या चांदी की कीमतों में टैक्स जुड़ने के बाद रेट बढ़ जाते हैं.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...