Joy Hydrogen Scooter: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई से निजात दिलाने के लिए ऑटो कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वाहनों की लॉन्चिंग का काम किया था. अब तो जमाना एकदम ही रफ्तार से बदलता जा रहा है, जिसका आप भी लाभ आराम से उठा सकते हैं. मार्केट में अब एक ऐसा स्कूटर पेश होने जा रहा है, जो पेट्रोल-डीजल और इलेक्ट्रिक ही नहीं बल्कि पानी से रफ्तार भरता नजर आएगा.

यह सुनकर आपको अचंभा लग रहा होगा, लेकिन क्या आप जानते है कि यह सौ फीसदी सच है. हम आपको पानी वाले स्कूटर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी आप ठीक-ठाक कीमत पर खरीदारी कर पैसों की बचत कर सकते हैं. इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैट्री को जा आप चार्ज करते हैं तो पैसे खर्च होते हैं, लेकिन अब यह काम भी खत्म होने जा रहा है.

इसका आप आराम से फायदा उठा सकते हैं जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है. भारत की बड़ी कंपनीJoy e-bike तैयार कर रही है. जॉय ने पानी से चलने वाले स्कूटर का कॉन्सेप्ट पेश कर दिया है, जिसे ग्राहकों का भी रिस्पॉन्स भी मिल रहा है. लोग सोशल मीडिया पर तरह-तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं.

Joy Hydrogen Scooter news

Read More: नेपाल में उड़ान भरते ही आग का गोला बना विमान, मौत के गाल में समाए 18 लोग, जानिए हादसे जुड़े जरूरी बातें

Read More: Tata Curvv: शानदार फीचर्स और नए इंजन के साथ SUV Coupe बाजार में धूम मचाने को तैयार, जाने कीमत

जानिए पानी से कैसे रफ्तार भरेगा स्कूटर

इंडियन ऑटो कंपनी जॉय ई-बाइक ने इस साल भारत मोबिलिटी शो में भी पानी से चलने वाले स्कूटर पेश किया था, जिसके बाद धमाल मच गया. इस स्कूटर डिस्टिल्ड वाटर पर चलने का काम करता है. इसके साथ ही स्कूटर की टे्क्नोलॉजी पानी के मॉलिक्यूल्स को तोड़कर उसमें से हाइड्रोजन के मॉलिक्यूल्स को अलग करने का काम करती है.

इसके बाद जब हाइड्रोजन अलग हो जाता है, तो ये स्कूटर हाइड्रोजन को फ्यूल के तौर पर इस्तेमाल करने का काम करता है. फिर स्कूटर आराम से रफ्तार भरने लगता है. पानी से चलने वाला स्कूटर रफअतार के हिसाब से उतना एडवांस नहीं दिखता है. कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो इसकी टॉप स्पीड कुल 25 किलोमीटर प्रति घटा है.

Joy Hydrogen Scooter Update

स्कूटर की सबसे खास बात है कि इसे चलाने के लिए किसी तरह के फाइनेंस प्लान की भी जरूरत नहीं है. बिना ड्राइवर लाइसेंस के ही आप ट्रैफिक पुलिस के सामने को निकल सकते हैंच. आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस इसे चला सकते हैं.

माइलेज सुनकर उड़ जाएगी नींद

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में माइलेज भी उतना बताया गया कि सुनकर आप भी हैरान रह जाएगें. इलेक्ट्रिक स्कूटर एक लीटर पानी से 150 किलोमीटर की दूरी निर्धारित की गई है. अब वर्तमान में तो यह एक प्रोटोटाइप है, यानी अभी ये स्कूटर बिक्री के लिए मौजूद नहीं है. इसकी टेक्नोलॉजी पर अभी काम तेजी से चल रही है, जिसे जल्द ही विकसित कर दिया जाएगा.

Read More:  Gold price Today: महिलाएं के लिए बड़ी खुशखबरी, बुधवार को आसमान से धड़ाम हुआ सोना, गिरकर पंहुचा 51 हजार

Read More: Tata Curvv: शानदार फीचर्स और नए इंजन के साथ SUV Coupe बाजार में धूम मचाने को तैयार, जाने कीमत

कंपनी इसके प्रोडक्शन मॉडल को विकसित करने के लिए इसे आम लोगों के सामने पेश करने का काम किया गया है. जानकारी के लिए बता दें कि जल्द ही इस स्कूटर की कीमत भी लोगों के सामने नजर आ सकती है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...