Budget 2024: फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण के द्वारा पीएम नरेंद्र मोदी 3.0 की अगुवाई वाली सरकार में अपना पहला बजट पेश कर दिया गया है। इस बार के बजट में फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने सभी सेक्टर में राहत प्रदान की है। जिसके बाद लोगों में खुशु का महौल दिख रहा है।

आपको बता दें इस बार के बजट में आम लोगों को राहत देने के लिए 1 करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाने का ऐलान किया है। ये लाभ पीएम सूर्यघर बिजली योजना के तहत दिया जाएगा। पीएम सूर्यघर योजना के तहत लोगों के घरों की छतों पर मुफ्त सोलर पैनल लगाएं जाएंगे। जिसके बाद 1 करोड़ लोगों के घर में बिजली का उत्पादन होगा। इन लोगो को 300 यूनिट मुफ्त बिजली का लाभ प्राप्त होगा।

Budget 2024

Read More: IAS Interview Questions: ऐसा कौन सा काम है, जिसे मर्द एक बार करता है और महिलाएं हर… टेस्ट करें दिमांग

Read More: मात्र 1 लाख रुपये में आपकी होगी नई Maruti Alto K10, शानदार फीचर्स के साथ मिलेग 33.85 km का माइलेज

बजट 2024 को पेश करने के दौरान वित्त मंत्री ने बताया कि पीएम सूर्य फ्री बिजली योजना के तहत करीब 1.28 करोड़ से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। वहीं करीब 14 लाख एप्लीकेबल हैं। लोगों के द्वारा योजना को लेकर दिखाई जा रही दिलचस्पी को देखते हुए सरकार इसको ज्यादा बढ़ावा देगी।

जानें पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की डिटेल

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना या प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही मुख्य योजनाओं में से एक हैं। इन योजनाओं के तहत पूरे देश में 1 करोड़ लोगों को सोलर पैनल देने का लक्ष्य रखा गया है। सरकार की इन स्कीम के तहत लाभार्थी काफी बिजली बचत कर सकते हैं। अगर आप इस योजना का लाभ उठाते हैं तो सरकार के द्वरा आपको सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

सरकार का इस योजना को लेकर ये उद्देश्य है कि देश के हर घर में मुफ्त बिजली पहुचाना। इससे ग्रीन और क्लीन एनर्जी को भी बढ़ावा मिलता है। अगर आप पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाते हैं तो आपको सरकार की ओर से लाभान्वित किया जाएगा।

क्या है केंद्रीय बजट 2024-25 का प्रस्ताव

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्वीट कर वित्त मंत्री ने कहा है कि, पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत 1.28 करोड़ से ज्यादा लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं और 14 लाख लोगों के आवेदन मिल चुके हैं। जिसके बाद बिजली भंडारण और समग्र ऊर्जा मिश्रण में #RenewableEnergy को सुचारू रुप से चलाने के लिए पंप स्टोरेज नीति स्थापित की जाएगी।

Budget 2024

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लाभ

वित्त मंत्री के द्वारा इसी साल फरवरी में अपने भाषण में कहा गया था कि पीएम सूर्य घर योजना का लाभ उठाने वाले परिवारों को सालाना 15 हजार रुपये से 18 हजार रुपये की सेविंग होगी। योजना का लाभ उठा रहे लोगों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। इसके साथ में बिजली को बेच कर कमाई भी कर सकते हैं।

Read More: BSNL की चमकी किस्मत, सरकार ने खोला खजाने का पिटारा, मिलें 1.28 लाख करोड़ रुपये

Read More: धूम मचाने नए वैरिएंट में आई TVS Ntorq 125, फीचर्स और परफॉर्मेंस दोनों है परफेक्ट

इसके अलावा पीएम सूर्य घर योजना के और भी कई सारे लाभ मिलेंगे। जैसे कि इससे आप इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को चार्ज कर पाएंगे। इसके साथ में युवाओं को रोजगार भी मिलेगा क्यों कि मैनुफैक्चरिंग, इन्स्टॉलेशन और मेंटेनेंस जैसे काम के लिए लोगों की आवश्यकता होती है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...