UP Police Constable Re-Exam 2024: अगर आपने उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती में आवेदन किया है तो फिर यह गुड न्यूज है. लाखों युवाओं का परीक्षा का इंतजार खत्म हो गया है, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की तरफ से परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. लिखित परीक्षा इस बार 5 दिन कराई जाएगी. 23, 24, 25 अगस्त और 30 व 31 अगस्त को परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा. जिसकी तैयारियां विभाग की तरफ से तेजी से की जा रही हैं.

परीक्षा प्रति दिन दो पालियों में कराई जाएगी. इस बार लिखित परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ ना हो, इसके लिए पुख्त प्रबंध किए गए हैं. इससे पहले परीक्षा का आयोजन फरवरी 2023 में किया गया था. दोनों ही दिन की परीक्षा का पेपर लीक हो गया था, जिसके बाद सरकार ने रद्द करने का फैसला लिया था. विभाग की तरफ से कुछ ही दिन बाद अब एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे. आप आराम से अपने एडमिट कार्ड अपलोड करने का काम कर सकते हैं.

up police bharti news

Read More: भारत में 29 जुलाई को Oppo के 5G फोन से होगा OnePlus Nord CE 4 का मुकाबला, कम दाम में मिलेंगे ब्रांडेड फीचर्स!

Read More: Optical Illusion: सिर्फ एक फोटो में 5 अंतर बताने में लोगों के ‘दिमाग का दही’ हो गया, आप भी कीजिये एक बार ट्राई

विभाग ने दी यह बड़ी जानकारी

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की तरफ से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बड़ी जानकारी दी गई है. इसमें बताया गया कि सीएम उत्तर पदेश द्वारा निर्देशित किया गया था कि यह परीक्षा 6 महीने के भीतर शुचिता एवं पारदर्शिता के उच्चतम मानकों को दृष्टिगत रखते हुए पुन: आयोजित कराई जाए. अब परीक्षा को दुबारा से आयोजित कराने के लिए कार्यक्रम की घोषणा की गई है.

इस बीच बोर्ड ने जानकारी देते हुए कहा कि आरक्षी नागरिक पुलिस के 60244 पदों पर सीधी भर्ती 2023 की लिखित परीक्षा 23,24,25 अगस्त एवं 30,31 अगस्त 2024 तारीखों में होनी है, जिसके लिए पूरा खाका तैयार कर लिया गया है. जन्माष्टमी त्योहार के कारण परीक्षा की तारीखों में कुछ अंतर दिया गया है.

up police bharti Update

परीक्षा का आयोजन प्रतिदिन दो पालियों में होना है, जिसके लिए अब जल्द ही परीक्षा केंद्रों को चयन कर लिया जाएगा. प्रत्येक पाली में करीब 5 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में बैठेंगे. परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए फ्री बस सर्विस की सुविधा देने की घोषणा कर दी गई है. फ्री बस सेवा उसी अभ्यर्थी को मिलेगी, जो उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के तहत यात्रा करेगा,

लीक होने के चलते रद्द हुआ था पेपर

जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती का पेपर अब से करीब छह महीने पहले 17 और 18 फरवरी को आयोजित कराया गया था. इसके बाद परीक्षा का पेपर बड़े स्तर पर लीक होने के इनपुट मिले. गुस्साए अभ्यर्थियों ने सड़क पर उतरकर हंगामा करना शुरू कर दिया. इतना ही नहीं विपक्षी राजनीतिक पार्टियों ने भी सरकार को घेरना शुरू कर दिया.

Read More: भारत में 29 जुलाई को Oppo के 5G फोन से होगा OnePlus Nord CE 4 का मुकाबला, कम दाम में मिलेंगे ब्रांडेड फीचर्स!

Read More: Budget 2024:मिडिल क्लास लोग हुए मालामाल, बजट में वित्त मंत्री ने लिया बड़ा फैसला!

अभ्यर्थियों में सरकार के प्रति असंतोष और विपक्ष का हमले देखे हुए बोर्ड ने पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया. तभी से अभ्यर्थियों का नई परीक्षा तारीख का इंतजार बड़ी बेसब्री से था.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...