ITR UPDATE: अगर आपने आईटीआर फाइल नहीं किया है तो फिर भैया बिल्कुल भी देर नहीं करें, क्योंकि अब यह तारीख काफी नजदीक आ चुकी है. अगर आपने तय तारीख तक यह काम नहीं करवाया तो फिर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपके ऊपर जुर्माना भी डाल सकता है. इससे आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. इसलिए जरूरी है कि अभी आपके पास 6 दिन का समय और बचा हुआ है, जिस काम को आप आराम से करवा सकते हैं.

बिल्कुल भी लेटलतीफी नहीं करें. अगर देर की तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. हालांकि आईटीआर करने वालों की संख्या इस बार पिछले साल के मुताबिक, काफी अधिक है. इस बार अभी तक करीब 8 फीसदी अधिक लोगों ने आईटीआर फाइल दाखिल करने का रिकॉर्ड बनाया है.  वैसे भी आयकर विभाग ने आईटीआर में भारी बढ़ोतरी का अपडेट दिया है.

इस बार 2 करोड़ और 3 करोड़ का आकंड़ा 7 जुलाई और 8 जुलाई को ही पार कर गया था. बीते साल 4 करोड़ का आंकड़ा पूरा होने में 24 जुलाई तक का समय लगा था. बीते साल से यह आंकड़ा काफी अधिक है.

ITR UPDATE NEWS

Read More: मार्किट में अपनी धाक जमाने लॉन्च हुई BMW की इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत सुन कर उड़ जायेंगे आपके होश

Read More: Money Plant Upay: मनी प्लांट में डाल दें 10 रुपये की ये चीज, पूरे सालभर भरे रहेंगे आपके धन भंडार!

इस तारीख तक करें आईटीआर फाइल दाखिल

आयकर विभाग के मुताबिक, आईटीआर फाइल दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई निर्धारित की गई है. अगर आपने आखिरी तारीख तक यह काम नहीं करवाया तो फिर आयकर विभाग की ओर से जुर्माना राशि भी निर्धारित की जा सकती है, जिससे कस्टमर को बड़ा नुकसान होगा. 31 जुलाई के हिसाब से आपके पास आईटीआर दाखिल करने के लिए कुल 6 दिन का समय बचा हुआ है.

हालांकि, लोग काफी दिनों से समय सीमा बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन अभी आधिकारिक रूप से कोई फैसला नहीं लिया गया है. हालांकि कुछ करदाता और चार्टर्ड अकाउंटेंट तकनीकी खामियों के चलते टैक्स फाइल करने के लिए परेशानियों का सामना कर रहे हैं.

ITR 1

ऐसी स्थिति में कुछ करदाता और चार्टर्ड अकाउंटेंट इनकम टैक्‍स पोर्टल पर कई तकनीकी समस्याओं की शिकायत भी करने का काम कर रहे हैं. इसके साथ ही समयसीमा बढ़ाई जाने की मांग भी कर रहे हैं. गुजरात फेडरेशन ऑफ टैक्स कंसल्टेंट्स जैसे संगठनों ने 31 अगस्त, 2024 तक समयसीमा बढ़ाने की मांग कर दी है.

क्या बढ़ेगी आखिरी तारीख?

आयकर विभाग की ओर से वित्तीय साल 2023 और 2024 के लिए आईटीआर फाइल दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई निर्धारित की गई है. जैसे 31 जुलाई नजदीक आ रही है, ठीक वैसे ही आईटीआर दाखिल करने वालों की संख्या में भी तेजी से बढ़ोतरी होती दिख रही है. इसके साथ ही रिटर्न फाइल करने की रफ्तार तेज होती जा रही है.

Read More: घर बैठे शुरु कर सकते हैं ये शानदार बिजनेस, कम लागत में होगा बंपर मुनाफा

Read More: Gold Price Today: गुरुवार को चारों खाने चित हुआ सोना, 1 तोला गोल्ड की कीमत 50 हजार के पास, लूट लो

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के फाइलिंग पोर्टल पर ट्रैफिक बढ़ने से काफी मुसीबतें भी आ रही हैं. लगातार कई टैक्सपेयर सोशल मीडिया पर अपनी शिकायतें लिखने का काम कर रहे हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...