Add bank account in EPF: सरकार के द्वारा पीएफ खाते में ब्याज का पैसा जमा किया जाता है। लेकिन काफी बार कुछ ऐसी तकनीकी समस्याएं पैदा हो जाती हैं जिसके बाद पीएफ खाताधारके खाते में पैसा नहीं ट्रांसफर हो पाता है और न ही बैंक खाते का स्टेटमेंट दिखाई देता है।

सरकार के द्वारा खाताधारकों को सांंतवना दी जाती है कि वह बिल्कुल भी परेशान न हो। आपका किसी भी प्रकार का कोई भी नुकसान नहीं होगा। अगर आपने अभी तक अपने बैंक खाते को अपडेट नहीं किया है तो फौरन अपडेट कर लें। जिससे कि आपको पैसे निकालने में कोई समस्या न हो। सरकार के द्वारा इस समय पीएफ खाते में जमा रकम पर 8.25 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। इससे पहले 8.10 फीसदी की दर से मिल रहा था।

Add bank account in EPF

Read More: 5 अगस्त को भारत में 10 हजार के अंदर 108MP कैमरा के साथ बवाल मचाएगा धांसू स्मार्टफोन, होगा पैसा वसूल

Read More: Rakul Preet Singh की अदाओं पर लट्टू हुए फैन्स, साड़ी में हसीना को देख खो बैठे आपा!

UAN नंबर होता है जरुरी

ईपीएफओ के द्वारा लोगों को काफी सारी ऑनलाइन सुविधाएं दी जा रही है। इन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए UAN नंबर बेहद जरुरी होता है। इस नंबर के द्वारा ही आप अपने पीएफ बैंलेस को देख सकते हैं साथ में नए बैंक खाते को अपडेट कर सकते हैं। ईपीएफ से जुड़ी किसी भी सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूएएन नंबर मालूम होना चाहिए। इसके साथ में ये एक्टिव भी होना चाहिए।

ऑनलाइन ऐसे अपडेट करें बैंक खाता

अगर आप ऑनलाइन पीएफ में अपना बैंक खाता अपडेट करने की सोचते हैं तो सबसे पहले आपकी इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद वेबसाइट पर जाकर पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा। अब आप मैनेज टैब पर क्लिक करें और केवाईसी का चुनाव करें।

अब आप सभी दस्तावेजों का चुनाव करें बैंक खाता नंबर और आईएफसी कोड को डालें और सेव कर दें। इसके बाद आप नियोक्ता के पास दस्तावेजों को जमा कर दें। दस्तावेजों के वेरिफाई होने के बाद केवाइसी पेंडिंग फॉर अप्रूवल केवाईसी में चेंज हो जाएगा। जैसे ये प्रोसेस पूर होगा, ईपीएफओ की तरफ से आपको एक मैसेज प्राप्त होगा।

ईपीएफ क्या है?

आपको बता दें ईपीएफ एक रिटायरमेंट प्लान है। जिसको ईपीएफओ के द्वारा मैनेज किया जाता है। ईपीएफ स्कीम के तहत कर्मचारी और कंपनी के तरफ से बराबर कंट्रीब्यूशन में पैसा जमा किया जाता है। जमा की गई रकम कर्मचारी की सैलरी का 12 फीसदी होता है।

Add bank account in EPF

Read More: Avneet Kaur ने रेड ड्रेस में मचाया बवाल, लोगों के छूटे पसीने, तस्वीरें देख फैन्स बोले- हाय गर्मी…

Read More: Bhojpuri Song: Amrapali को ट्रैक्टर पर बैठकर Nirahua ने खूब किया धूम – धड़ाका, खूब किया रोमांस और KISS

पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें

सबसे पहले आपको ईपीएफओं की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद लॉगिन करें। इसके बाद अपने यूएएन नंबर और पासवर्ड को डालें। अब अपना कैप्चा कोड डालें। अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर अपना पीएफ नंबर चुने। पीएफ नंबर चुनने के बाद आपके खाते की सारी डिटेल दिख जाएगी।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...