LIC Policy For Children: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी के जरिए हर वर्ग के लोगों के लिए पॉलिसी पेश की जाती हैं। एलआईसी अपनी पॉलिसी क तहत लोगों को तगड़ा लाभ देती है। इसमें टैक्स बेनिफिट मिलता है। इसमें लोगों को लोन और दूसरी प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाती है। दरअसल हम बात कर रहे हैं एलआईसी जीवन तरुण पॉलिसी के बारे में। ये पॉलिसी बच्चों के लिए डिजाइन की गई है। इस पॉलिसी के जरिए आप अपने बच्चे के भविष्य को सेफ रख सकते हैें।

एलआईसी जीवन तरूण पॉलिसी प्लान एक नॉन लिंक्ड और पार्टिसिपेटिंग पॉलिसी है। बच्चे के नाम पर इस पॉलिसी को लेने के बाद बच्चे की पढ़ाई और दूसरी खर्चों की चिंता खत्म हो जाती है। एलआईसी की इस पॉलिसी में 90 दिनों से लेकर 12 साल तक निवेश कर सकते हैं। वहीं 20 साल तक प्रीमियम जमा करना होगा। जिसके बाद 25 साल होने पर मैच्योरिटी की रकम दी जाती है।

LIC Policy For Children

Read More: Post office Scheme: पोस्ट ऑफिस स्कीम में 3 साल के लिए जमा करें 3 लाख रुपये, मिलेगा तगड़ा रिटर्न!

Read More: UPSC के अभ्यर्थियों की बल्ले-बल्ले, प्री परीक्षा पास करने पर सरकार देगी 1 लाख रुपये, जानें ताजा अपडेट

कितना ले सकते हैं सम एश्योर्ड

आपको बता दें एलआईसी की इस पॉलिसी में धारक कम से कम 75 हजार रुपये तक का सम एश्योर्ड ले सकता है। इसमें मैक्जिमम निवेश करने की कोई लिमिट नहीं है। इस पॉलिसी को बच्चे के नाम पर ले सकते हैं। इस पॉलिसी का लाभ कोई दूसरा नहीं उठा सकता है। इस पॉलिसी की खास बात ये हैं कि आप इसमें सालना, छमाही, तिमाही और मंथली प्रीमियम चुनकर जमा कर सकते हैं।

एलआईसी पॉलिसी में मिलने वाले लाभ

आपको बता दें एलआईसी की ये पॉलिसी पार्टिसिपेटिंग लिमिटेड पेमेंट स्कीम है। इस पॉलिसी में 20 सालों तक पैसा जमा करना होता है। अगर आप अपने बेटे के नाम पर रोजना 150 रुपये का निवेश करते हैं तो मंथली 4500 रुपये होगा। यानि कि सालाना 54 हजार रुपये बनेंगे। इसके बाद 8 सालों में जमा रकम 4.32 लाख हो जाएगी। मैच्योरिटी पर आपको 2.47 लाख रुपये प्राप्त होंगे।

LIC Policy For Children

Read More: Sarkari Naukri: यहां निकली बंपर पदों पर भर्ती, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी! हर महीने 2 लाख मिलेगा वेतन

Read More: OPS: ‘कर्मचारी का हक है पेंशन’ सरकार सुप्रीम कोर्ट की नहीं मान रही बात, NPS पर क्या बोलीं वित्त मंत्री?

मैच्योरिटी में कितना मिलेगा पैसा

अगर आपका समएश्योर्ड 5 लाख का होगा, उसमें 97 हजार रुपये लॉयल्टी बोनस शामिल है। इसका अर्थ है कि आपको कुल 8,44,550 रुपये मैच्योरटी पर प्राप्त होंगे। वहीं संभावित रुपये से पॉलिसी के दौरान धारक की मौत हो जाती है तो प्रीमियम नहीं जमा करना होगा और पूरी रकम नॉमिनी को दे दी जाएगी।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...