How Delete UPI ID: देश में डिजिटल ट्रांजैक्शन काफी बढ़ गया है। इसके साथ में फ्रॉड भी बढ़ा है। सरकार के द्वारा लोगों को जागरुक किया जा रहा है। इसके बावजूद लोग स्कैम का शिकार हो रहे हैं। जिसको देखते हुए आरबीआई ने लोगों को सावधान सलाह दी है। वहीं बैंक भी अपनी ग्राहकों को टिप्स शेयर कर रहे हैं।

अक्सर आप सुनते हैं कि स्कैमर्स ऑफर्स देकर लोगों के यूपीआई पिन को डलवाकर पैसे उड़ा ले जाते हैं। ऐसे में आपको कुछ खास बातों को जरुर ध्यान रखना होगा। जैसे कि आप किसी से पैसे ले रहे हैं तो आपको यूपीआई पिन को रजिस्टर नहीं करना है। इसके अलावा आप अपना यूपीआई पिन भी शेयर न करें। आपकी एक छोटी सी गलती आपको कंगाल बना सकती है। इसलिए सावधानी पूर्वक लेन-देन करें। इस लेख में हम आपको कुछ खास तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

How Delete UPI ID

Read More: Jio AirFiber Freedom Offer: लिमिटेड ऑफर! 30% की छूट पर Jio लगा रहा नए Wifi कनेक्शन, इंस्टॉलेशन होगा बिल्कुल फ्री

Read More: Amazing कैमरा क्वालिटी के साथ महंगे स्मार्टफोन की बैंड बजा रहा Vivo का धाकड़ फोन, कीमत आपकी बजट में

NPCI देता है सलाह

वहीं यूपीआई को कंट्रोल करने वाली संस्था NPCI भी सलाह देता हैं कि अगर आप किसी से पैसे ले रहे हैं तो आपको पिन डालने की आवश्यकता नहीं हैं। सिर्फ पेमेंट करने के दौरान ही पिन डाला जाता है। इसके अलावा एनपीसीआई के मुताबिक अगर आपका स्मार्टफोन कहीं गुम हो जाता है तो ऐसी स्थिति में आपको अपनी UPI ID ब्लॉक या फिर डिलीट कर देनी चाहिए। अगर आप ऐसा करने में समय गवांते हैं तो आप कंगाल हो जाएंगे। क्यों कि स्मार्टफोन में आपका प्राइवेट डेटा होता हैं और जालसाजों के हाथ लगने के बाद आप जालसाजी का शिकार हो जाएंगे।

यूपीआई आईडी कैसे डिलीट करें

अगर आप यूपीआई आईडी डिलीट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी दूसरे पेमेंट ऐप का सहारा लेना पड़ेगा। क्यों कि बिना लॉगिन के आप आईडी को डिलीट करने में सक्षम नहीं है। थर्ड पार्टी ऐप के रूप में पेटीएम, फोन पे और गूगल पे आदि हैं। किसी दूसरे फोन में लॉगइन करने के बाद आप यूपीआई आईडी को आसानी से डिलीट कर सकते है।

बिल्कुल भी न करें अनदेखा

अक्सर ऐसा होता है कि लोगों का स्मार्टफोन गुम हो जाता है तो लोग बेफिकर हो जाते हैं। इस तरह की चीजों को कभी अनदेखा नहीं करना चाहिए। हमें फौरन इसके लिए एक्शन लेना चाहिए। अगर आप ज्यादा समय गवांते हैं तो आपका बैंक खाता खाली हो जाता है।

How Delete UPI ID

Read More: Smartphone Under 20000: लेना हैं बजट सेगमेंट में धांसू स्मार्टफोन, यहां देखिए 20 हजार से सस्ते ऑप्शंस

Read More: Toyota ने लॉन्च किया बेहतरीन हाइब्रिड इंजन वाली कार, लाजवाब माइलेज और मिलता है कमाल का फीचर्स

तुरंत करें ये काम

आपको बता दें स्मार्टफोन गुम हो जाने के बाद सबसे पहले शिकायत दर्ज करें इसके बाद नया सिम कार्ड खरीदें। क्यों कि बिना सिम कार्ड के आपके लिए यूपीआई पेमेंट लॉगिन करना आसान नहीं हैं। इसलिए सबसे पहले सिम कार्ड खरीदें।

आपको बता दें किसी भी पेमेंट ऐप में लॉग इन करने के लिए आपको एक एक्टिव सिम रखना चाहिए। क्यों कि आप बिना सिम कार्ड के इस्तेमाल के लॉगइन करने में सक्षम नहीं है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...