NPS Vatsalya Scheme Launched: वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने इस बार के बजट में नेशनल पेंशन स्कीम NPS के तहत ‘वात्सल्य’ स्कीम को लॉन्च कर दिया है। इस स्कीम के तहत बच्चों के भविष्य को सेफ किया जाएगा। इसके साथ में सरकार ने मुद्रा लोन की लिमिट को बढ़ाकर 20 लाख तक कर दिया है। इसके अलावा नेशनल पेंशन स्कीम में कर्मचारियों के योगदान को 10 फीसदी से बढ़ाकर 14 फीसदी कर दिया है। जिससे कि रिटायरमेंट के दौरान ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त हो सकें। चलिए इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Read More: 24kmpl माइलेज के साथ लॉन्च हुई नई Tata Altroz कार, शानदार फीचर्स से मार्केट में मचाएगी धूम

Read More: Surya Grahan 2024 Date: इस दिन लगने जा रहा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, दिखेगा अद्भुत नजारा, भारत में दिखेगा या नहीं?

एनपीएस वात्सल्य स्कीम क्या है?

NPS की ‘वात्सल्य’ स्कीम के तहत बच्चों के बड़ें होने पर आर्थिक सिक्योंरिटी प्रदान की जाएगी। ये इसी आधार पर डिजाइन की गई हैं। जिससे कि माता-पति बच्चों के नाम पर भी निवेश कर सकें। वहीं बच्चा के 18 साल होने पर नॉन एनपीएस स्कीम में बदला जा सकता है। ये स्कीम रिटायरमेंट फंड बनाने में सहायता करती है। वहीं ज्यादा से ज्यादा रिटर्न के लिए एनपीएस के योगदान को स्टॉक और बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं।

NPS Vatsalya Scheme Launched

अगर आपका बच्चा 3 साल का है तो इस स्कीम में यदि आप 10 हजार रुपये तक की एसआईपी कराते हैं तो बच्चे के 18 साल होने तक करीब 63 लाख का फंड तैयार हो जाएगा। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं ये स्कीम बच्चे के लिए वरदान साबित हो सकती है।

एनपीएस में एम्प्लॉयर्स का योगदान

प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे कर्मचारियों के लिए एनपीएस का योगदान सीमा 10 फीसदी से बढ़ाकर 14 फीसदी कर दिया गया है। ये लिमिट पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों को मिलेगा। इसके साथ में टैक्स बेनिफिट भी मिलेगा।

मुद्रा लोन की लिमिट हुई डबल

वहीं बजट में मुद्रा लोन की लिमिट को दोगुना कर दिया गया है। इससे पहले एमएसएमई के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त होता था लेकिन अब 20 लाख रुपये मिलेगा। बहराल इसका लाभ सिर्फ उन लोगों को प्राप्त होगा जो कि पहले लोन ले चुके हैं।

इस हिसाब से मिलता है लोन

मुद्रा योजना के तहत बिजनेस लोन दिया जाता है। इसमें तीन कैटेगरी के आधार पर लोन दिया जाता है। जिसमें पहला शिशु लोन है जिसके तहत 50 हजार रुपये का लोन, दूसरा किशोर लोन हैं इस कैटेगरी के तहत 50 हजार से 5 लाख तक का लोन दिया जाता है। तीसरी कैटेगरी में तरुण लोन आता है इसमें 5 लाख रुपये से लेकर 10 लाख का मिलता है। लेकिन अब 20 लाख तक का लोन ले सकेंगे।

NPS Vatsalya Scheme Launched

Read More: Mahindra Thar 5 Door का इंतजार हुआ अब खत्म, लक्ज़री लुक के साथ इस दिन होगी लॉन्च

Read More: UPI से कर रहे पेमेंट तो एक झटके में खाली हो सकता है बैंक खाता, सरकार ने दी सलाह

कितनी है ब्याज दर

आपको बता दें मुद्रा लोन में ब्याज दर फिक्स नहीं है।. अगल-अलग बैंक अलग-अलग ब्याज दर पर लोन देते हैं और ब्याज वसूलते हैं। ब्याज दर कारोबार की प्रोसेस और उससे जुड़े जोखिम पर तय होता है आमतौर पर ब्याज दर 10 फीसदी से 12 फीसदी रहती है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...