Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस (Post Office) की तरफ से चलाई जा रही महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना( Savings Honor Certificate Schemeificate Scheme) हर किसी को अमीर बनाने का काम कर रही है. आपके पास कोई काम नहीं और मालामाल बनने का ख्वाब देख रहे हैं तो उसके लिए यह स्कीम किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी.

योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त और समृद्ध बनाना है, जिसका जमीं से आसमान तक असर देखने को मिलेगा. इस स्कीम में अच्छा रिटर्न और सुरक्षित निवेश रहता है, जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है. योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए आपको पहले अकाउंट ओपन कराना होगा, जहां किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी.

इसलिए जरूरी है कि आप मौके पर चौका मार दें. वैसे भी सरकार इस स्कीम को साल 2025 तक जारी रखेगी, जिससे आप आराम से समय रहते जुड़ सकते हैं. मौका बिल्कुल भी हाथ से ना जाने दें.

Post Office news 7

Read More: बजट में लॉन्च हुई NPS ‘वात्सल्य’ स्कीम! इसमें 10 हजार की SIP पर मिलेगा 63 लाख का फंड, जानें डिटेल्स

Read More: 24kmpl माइलेज के साथ लॉन्च हुई नई Tata Altroz कार, शानदार फीचर्स से मार्केट में मचाएगी धूम

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना की खासियत

केंद्र सरकार की ओर से शुरू की जाने वाली महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना हर किसी को मालामाल करने का ख्वाब पूरा कर रही है, जिससे जुड़कर छप्परफाड़ कमाई का रास्ता खुल जाएगा. आप तनिक भी इससे जुड़ने के लिए देर नहीं करें. पुरुष अभिभावक भी अपने नाबालिग बेटी के लिए स्कीम में अकाउंट ओपन करवा सकते हैं.

स्कीम की खासियत यह है कि इसमें केवल महिला ही जुड़कर निवेश कर सकती है. महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में निवेश पर हर साल के हिसाब से 7.5 फीसदी ब्याज का लाभ मिलेगा. ब्याज और मूलधन मैच्योरिटी पर प्रदान किया जाता है. कमाए गए ब्याज पर टैक्स देना होगा और वाकायदे टीडीएस भी काटा जाएगा.

Post Office news 1 1

अगर दो वर्ष के लिए इस योजना में 2 रुपये का निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 2.32 लाख रुपये आराम से मिल जाएंगे. यह एफडी की तरह काम काम करेगा. अकाउंट ओपन होने के बाद आपको निकटतम पोस्ट ऑफिस पहुंचकर फॉर्म, आधार और पैन कार्ड जैसे केवाईसी कागजात और पे-इन-स्लिप जमा करने की जरूरत होगी, जहां किसी तरह की दिक्कत नहीं होने वाली है.

योजना से जुड़ी जरूरी नियम

Read More: 24kmpl माइलेज के साथ लॉन्च हुई नई Tata Altroz कार, शानदार फीचर्स से मार्केट में मचाएगी धूम

Read More: Mahindra Thar 5 Door का इंतजार हुआ अब खत्म, लक्ज़री लुक के साथ इस दिन होगी लॉन्च

योजना में अकाउंट होल्डर्स की मौत पर खाता बंद किया जा सकता है. इसके अलावा आपातकालीन स्तित में अकाउंटहोल्डर्स के जीवन को खतरे में डालने वाली स्थिति में अकाउंट को क्लोज किया जाएगा. इसके साथ ही बिना कोई वजह बताए छह महीने के भीतर अकाउंट बंद करने का फैसला लिया जा सकता है, इसमें आपको 2 फीसदी क यानी 5.5 प्रतिशत तक ब्याज का फायदा मिल जाएगा.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...