Jio vs Airtel: जियों और एयरटेल टेलीकॉम कंपनी ने टेलीकॉ सेक्टर में धमाका मचा रखा है। जुलाई में महीने में टेलीकॉम कंपनी ने अपने रिचार्ज प्लान की कीमतों में इजाफा कर दिया है। जिसके बाद से रिचार्ज प्लान की कीमतों में 25 फीसदी की बढ़ोतरी भी हो गई है। जिसके बाद मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले लोगों की जेब पर गहरा असर पड़ा है। काफी सारे ऐसे यूजर्स हैं जो कि इस खर्चे से काफी परेशान है।

बहराल अभी भी मोबाइल फोन यूजर्स के लिए 200 रुपये से कम कीमत के ऐसे प्लान की सुविधा मिल रही है जिनमें मुफ्त अनलिमिटेड कॉलिंग और डेली डेटा जैसे कई सारे बेनिफिट्स प्राप्त होते हैं। जियों और एयरेल दोनों टेलीकॉम कंपनियां अपने यूजर्स के लिए काफी कम कीमत में रिचार्ज प्लान पेश करती हैं। इस लेख में इन सभी प्लान के बारे में विस्तार बताने जा रहे हैं। आखिरी तक इस लेख को पढ़ें।

Read More: मिडिल क्लास फॅमिली की हुई बल्ले-बल्ले, मात्र इतनी कीमत में Maruti ने लॉन्च की नई वैरिएंट कार

Read More: Citroen Basalt का इंटीरियर लुक आया सबके सामने, शानदार फीचर के साथ होगी Tata Curv से टक्कर

जियों का सस्सा प्रीपेड रिचार्ज प्लान

वहीं रिलायंस जियों की बात करें तो कंपनी अपने सभी ग्राहकों के लिए एक शानदार प्रीपेड रिचार्ज प्लान पेश कर रहा है। इस प्रीपेड प्लान की कीमत 199 रुपये है। इस किफायती रिचार्ज प्लान में कंपनी अपने ग्राहकों को अलिमिटेड कॉलिंग और डेली डेटा का लाभ पेश करती है। इस प्लान की वैधता 18 दिनों की हैं।

Jio vs Airtel

यानि कि आप 18 दिनों तक किसी भी लोकल और इंटरनेशनल कॉल कर सकते हैं। साथ में डेली 1.5जीबी हाई स्पीड डेटा का लाभ उठा सकते हैं। डेटा के खत्म होने के बाद 100 मैसेज प्रति दिन मिलते हैं। इसके साथ में जियो टीवी, जियो सिनेमा और जियो क्लाउंड आदि का भी लाभ उठा सकते हैं।

एयरटेल का सस्ता प्रीपेड रिचार्ज प्लान

वहीं एयरटले की बात करें तो एयरटेल अपने यूजर्स को किफायती रिचार्ज प्लान पेश कर रहा है। इस प्लान की कीमत 199 रुपये है। इसमें यूजर्स को काफी सारी सुविधाएं मिलती है। एयरटेल अपनी इतनी कम कीमत में ग्राहकों को मुफ्त अनलिमिटेड कॉलिंग और डेट का लाभ दे रहा है। एयरटेल के इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिनों की है। इसमें अनलमिटेड कॉलिंग के साथ में 2जीबी प्रति दिन हाई स्पीड डेटा मिलता है। वहीं सब्सक्रिप्शन के तौर पर फ्री हैलो ट्यून्स म्युजिक का सब्सक्रिप्शन का लाभ उठा सकते हैं।

Jio vs Airtel

Read More: Amazon के बाद अब Flipkart पर शुरू हुई इस iPhone की सेल, बंपर डिस्काउंट में दनादन हो रही बिक्री

Read More: Sawan Shanivar 2024: सावन के महीने में शनिवार को जरूर करें काम, शनि की ढैय्या व साढ़ेसाती का प्रभाव होगा कम

दोनों में किसका प्लान है बेस्ट

दोनों कंपनियां प्राइवेट कंपनी है जो अपने यूजर्स को एक ही कीमत पर डेटा और कॉलिंग का लाभ दे रही हैँ। बहराल जियों और एयरटेल के एक कीमत वाले रिचार्ज प्लान में अलग-अलग बेनिफिट्स मिलते हैं। जियों यूजर्स अपने किफायती प्लान के साथ में डेटा की आवश्यकताओं का ज्यादा ध्यान देते हैं। वहीं एयरटेल अपने यूजर्स की वैलिडिटी का लाभ देते हैं। दोनों ही कंपनी के प्लान में कॉलिंग को लेकर कोई भी समझौता नहीं किया गया है। इसलिए दोनों प्लान बेस्ट साबित हो रहे हैं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...