Ayushman Card Apply: केंद्र सरकार के द्वारा लोगो को लाभान्वित करने के लिए काफी सारी सरकारी स्कीम्स पेश की जा रही हैं। इन स्कीम के जरिए सरकार गरीब लोगों को आर्थिक रुप से मजबूत कर रही हैं। सरकार के द्वारा आयुष्मान योजना को शुरु किया गया है। आयुष्मान योजना के तहत सरकार गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा दे रही है। आप भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

अगर आपने अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है तो ये आपके पास आखिरी मौका है। आपको बता दें सरकार की तरफ से आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए 31 जुलाई तक का समय दिया गया है। इसके लिए आपको परेशान होने की भी आवश्यकता नहीं है। क्यों कि आप अपने घर के पास में ही जाकर उसको बनवा सकते हैं।

Ayushman Card Apply

Read More: 10000 रुपये से कम बजट में लेना है Smartphone, तो यहां लगी हैं धांसू लिस्ट, मिल रहा 39% का फ्लैट डिस्काउंट

Read More: Harley Davidson खरीदने वालो की होगी मजे – मजे, कंपनी दे रही बम्पर डिस्काउंट

पीएम जन आरोग्य स्कीम के तहत लोगों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज की सुविधा दी जा रही है। जिसके लिए लोगों को आयुष्मान कार्ड बनवाना पड़ता है। यदि आप भी पात्रता की श्रेणी में आते हैं और आपने कार्ड नहीं बनवाया है तो फटाफट बनवा लें।

सरकारी दुकानों पर बन रहे हैं आयुष्मान कार्ड

आपको बता दें सरकार के द्वारा आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कैंप लगाए गएं हैं। पूरे जिले की सरकारी राशन की दुकानों पर कैंप लगाएं गए हैं। वहां पर जाकर आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। पदाधिकारी अभय कुमार तिवारी के मुताबिक सभी पीडीएस की दुकानों पर कैंप लगाए गए हैं। कैंप में जाकर आप इस कार्ड को बनवा सकते हैं। इसके लिए 31 जुलाई तक का समय दिया गया है।

इन दस्तावेजों की होगी जरुरत

बता दें सरकारी राशन की दुकानों पर आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। अगर आपको भी आयुष्मान कार्ड बनवाना है तो अपने पास के सरकारी राशन की दुकान पर जाकर बनवा सकते हैं। दस्तावेजों के तौर पर आपको आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल फोन आदि को लेकर जाना होगा।

Ayushman Card Apply

Read More: MAHINDRA करने जा रही धमाका, 3 एसयूवी जल्द होंगी लॉन्च, फीचर्स सुन चकराया दिमाग

Read More: IAS Interview Questions: दुनिया का पहला नोट किस देश में छपा था? 90% लोगों को नहीं पता होगा सही जवाब

आयुष्मान कार्ड के लिए आखिर मौका

अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवाने के इच्छुक हैं तो आप फौरन ये काम करें। अगर आपने जरा सा भी समय गवांया तो ये मौका हाथ से निकाल जाएगा। क्यों कि 31 जुलाई तक ही सरकारी राशन की दुकानों पर कैंप लगाएं जाएंगे। इसके बाद आप उस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...