PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 2,000 रुपये की किस्त की चर्चा तेजी से शुरू हो गई है. किसानों को अब अगली किस्त का इंतजार बेसब्री से हो रहा है. सरकार ने वित्तीय बजट में किसानों को आर्थिक रूप सशक्त बनाने के लिए कई बड़े ऐलान किए. इसके बाद अब सभी के मन में सवाल है कि उनकी अगली किस्त कब आएगी.

नरेंद्र मोदी सरकार किसानों को मिलने वाली 2,000 रुपये की किस्त रक्षाबंधन के बाद यानी सितंबर महीने के आखिरी में जारी कर सकती है. इस किस्त का फायदा कई करोड़ किसानों को होने जा रहा है. अगर किसानों ने कुछ जरूरी काम नहीं करवाए तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

हालांकि, मोदी सरकार ने आधिकारिक रूप से तो किस्त की राशि भेजने का ऐलान नहीं किया है. मीडिया की रिपोर्ट्स में सितंबर के आखिरी सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी.

PMKSNY 1

Read More: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को लगा करारा झटका, डीए एरियर और 8वें वेतन आयोग पर आई बुरी खबर

Read More: Unlucky Plants: घर के अंदर गलती से भी ना लगाएं ये 3 अशुभ पौधे, जिंदगी कर देंगे बर्बाद! आ जायेंगे सड़क…

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना कृषकों के लिए किसी वरदान की तरह बनी हुई है. इसे किसानों के लिए आर्थिक सुरक्षा कवच भी माना जाता है. सरकार इस योजना के तहत हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है. प्रत्येक किस्त का अंतराल 4 महीने होता है.

वित्तीय बजट में 23 जुलाई को उम्मीद थी कि सरकार इस योजना की राशि में कुछ इजाफा करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. किसानों को कुछ राहत जरूर दी, लेकिन पीएम किसान सम्मान निधि की राशि को स्थिर रहने दिया. इससे उन किसान संगठनों को झटका लगा जो काफी दिनों से किस्त की राशि में बढ़ोतरी का मांग कर रहे थे.

PMKSNY NEWS

अगर अगली किस्त का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले ई-केवाईसी और भू-सत्यापन का काम करवा सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. अगली किस्त का पैसा आया या नहीं आप आराम से चेक कर सकते हैं. आसान तरीका हम बताने जा रहे हैं.

लिस्ट में कैसे चेक करें नाम?

Read More: 1 अगस्त से बदलने जा रहे तगड़े नियम, एलपीजी सिलेंडर से लेकर बैंक ग्राहक जान लें जरूरी अपडेट

Read More: Farah Khan पर टूटा दुखों का पहाड़, माँ Menaka Irani का आज हुआ निधन, बॉलीवुड में शोक का माहौल

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर क्लिक करना होगा.

इसके बाद स्क्रीन पर पीएम किसान का पोर्टल ओपन होगा. यहां आप FARMERS CORNER पर क्लिक करने का काम कर सकते हैं.

फिर आपको कई सारे विकल्प दिख जाएंगे. इसमें आपको योर स्टेटस पर क्लिक करने की जरूरत होगी.

इसके बाद स्क्रीन पर ओपन पेज में ऊपर की ओर से Know Your Registration Number पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आधार नंबर दर्ज करने की जरूरत होगी. फिर आराम से नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें. फिर रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा.

फिर यहां नए पेज पर पंजीकरण नंबर या मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर Get Data पर क्लिक करना होगा. इसमें स्क्रीन पर पीएम किसान की किस्त की पूरी जानकारी ओपन हो जाएगी.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...