Monsoon Update: भारत के सभी हिस्सों में इन दिनों मानसूनी बादलों ने जीना हराम कर रखा है जिससे जिंदगी की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है. हालात इतने बदतर हैं कि कई इलाकों में तो पानी भरने से यातायात भी बाधित हो रहा है, जो हर किसी के लिए किसी मुसीबत की वजह बना हुआ है. उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में तेज बारिश होने से कई सड़कें जमीन में धंस गई हैं.

इतना ही नहीं भूस्खलन होने से कई मार्ग बाधित हैं, जिससे जाम के हालात बने हुए हैं. हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बारिश से कई नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है. पूर्वोत्तर राज्यों में भी बारिश ने जीना दुश्वार करके रख दिया है. बारिश के चलते सड़कें पार करने के लिए भी बोट का सहारा लेना पड़ रहा है.

कुछ गांव कस्बों में नाले बंद होने से घरों में में पानी घुस गया. दक्षिण भारत के कई हिस्सों में अभी भी बारिश का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में बिजली की चमक और गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

IMD UPDATE 3

Read More: IND vs SL: भारत के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले श्रीलंकाई टीम को लगातार झटके, बिनुरा फर्नांडो हुए अस्पताल में भर्ती

Read More: OPS UPDATE: ओल्ड पेंशन स्कीम बहाल होगी या नहीं, वित्त सचिव ने साफ-साफ कही बड़ी बात

यहां बादलों की चमक और गरज के साथ होगी जमकर बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार 27 जुलाई को देश के 17 राज्यों में बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. आईएमडी के अनुसार, महाराष्ट्र के 8 जिलों पुणे, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग और सातारा में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. इसके अलावा चंद्रपुर, गोंदिया और गढ़चिरौली में शनिवार के बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है.

उधर. गुजरात के भी कई हिस्सों में झमाझम बारिश की संभावना जताई गई है. हालांकि, यहां अभी बाढ़ ने लोगों के सामने बड़ी मुसीबत पैदा कर दी है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की की टीमों में बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर 2700 लोगों को पहुंचाया गया है.

इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बदरा

आईएमडी के अनुसार, राजस्थान, कोंकण-गोवा और गुजरात में भारी से भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में तेज बारिश होने की उम्मीद जताई गई है. पश्चिमी राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ, छत्तीसगढ़, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में झमाझम बारिश हो सकती है.

IMD NEWS 6

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर और मिजोरम में बादलों की गरज के साथ तेज बारिश होने की उम्मीद जताई गई है.वहीं, त्रिपुरा, केरल और इंटीरियर कर्नाटक में भारी बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. गोवा, गुजरात, महाराष्ट्र, और मध्य प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है.

Read More: PMKSNY UPDATE: सुबह होते ही किसानों को मिली गुड न्यूज, जानिए कब आएगी 2,000 रुपये की किस्त

Read More: IND vs SL: भारत के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले श्रीलंकाई टीम को लगातार झटके, बिनुरा फर्नांडो हुए अस्पताल में भर्ती

इसके अलावा छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, राजस्थान और कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना जताई है. हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और तमिलनाडु और केरल में झमाझम बारिश हो सकती है. ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल में भी भारी बारिश हो सकती है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...