Unlucky Plants: घर में लगे हुए पेड़ पौधे (Unlucky Plants) किसे पसंद नहीं होते हैं? ज्यादातर लोग अपने घरों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के पेड़ पौधे (Vatsu Unlucky Plants in hindi) लगाते हैं. सुबह उठते ही पेड़ – पौधे को देखकर मन एकदम खुश हो जाता है. कुछ लोग गार्डन में बैठकर पेड़ – पौधों के बीच चाय की चुस्की का मजा लेते हैं.

हालांकि वास्तु शास्त्र में पेड़ पौधों को लेकर कई तरह की बातें बताई गई है. वास्तु शास्त्र की मानें तो हमें घर के अंदर हर तरह के पेड़ पौधे नहीं लगाने चाहिए. कुछ पेड़ पौधे ऐसे होते हैं, जिन्हें घर में लगाने से हमारी तरक्की रुक जाती है और इसी के साथ हमारे बुरे दिन की उल्टी गिनती भी शुरू हो जाती है.

Read More: Unlucky Plants: घर के अंदर गलती से भी ना लगाएं ये 3 अशुभ पौधे, जिंदगी कर देंगे बर्बाद! आ जायेंगे सड़क…

Read More: Lucky Plants: मनी प्लांट्स से ही ज्यादा चमत्कारिक होते हैं ये 4 पौधे, होगी खूब तरक्की, कम समय में बन जायेंगे अमीर!

unlucky plants 1 1

वास्तु शास्त्र की मानें तो घर के अंदर कुछ कांटेदार पौधे, पीपल के पेड़, खजूर के पेड़, इत्यादि इस तरह के प्लांट्स गलती से भी घर के अंदर नहीं लगाने चाहिए. इन पेड़ पौधों को तो आप अपने घर के बाहर की तरफ खाली जमीन पर लगा सकते हैं. इस तरह इन प्लांट्स का आपके घर के उपर बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ेगा। तो चलिए आज हम यहां आपको बताते हैं कि घर के अंदर किन-किन पेड़ पौधों को नहीं लगना चाहिए.

खजूर का पेड़

वात्सु शास्त्र की मानें तो घर में खजूर का पेड़ लगाने से परिवार के लोगों की तरक्की रुक जाती है. इतना ही नहीं परिवार के सदस्यों के बीच तनाव का माहौल भी बना रहता है. वास्तु के मुताबिक, इस पौधे को लगाने से घर की सुख शांति खत्म हो जाती है.

इसलिए गलती से भी घर के अंदर खजूर का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. वास्तु शास्त्र में खजूर के पेड़ को बेहद ही अशुभ बताया गया है. हालांकि, खजूर का पेड़ दिखने में काफी खूबसूरत होता है, लेकिन इस पौधे को घर में लगाने की साफ मनाही है.

Read More: Sawan Shanivar 2024: सावन के महीने में शनिवार को जरूर करें काम, शनि की ढैय्या व साढ़ेसाती का प्रभाव होगा कम

Read More: Surya Grahan 2024 Date: इस दिन लगने जा रहा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, दिखेगा अद्भुत नजारा, भारत में दिखेगा या नहीं?

unlucky plants 4

पीपल का पेड़

हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ की हर शनिवार को पूजा की जाती है, इसलिए इस पेड़ को पूजनीय माना जाता है. हालांकि वास्तु शास्त्र की मुताबिक, पीपल के पेड़ को घर के अंदर नहीं लगना चाहिए। पीपल के पेड़ पर देवी – देवताओं का वास माना जाता है इसलिए इस पेड़ को काटना अशुभ होता है.

इमली का पेड़

वास्तु शास्त्र में इमली के प्लांट को काफी ही ज्यादा अशुभ बताया गया है. कहते है कि इस पौधे को गलती से भी घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि जिस भी घर में इमली का पेड़ लगा होता है, उस घर के सदस्य के स्वास्थ्य पर कभी बुरा प्रभाव पड़ता है हमेशा बच्चों या बड़ों की तबीयत खराब रहती है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  Timesbull.Com इसकी पुष्टि नहीं करता है.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...