Maruti Suzuki भारतीय बाजार की सबसे भरोसेमंद और रिलायबल कार निर्माता कंपनी में से एक है। अगर आप सस्ती कीमत पर एक 7 सीटर गाड़ी की तलाश कर रहे हैं तो आपकी पहली पसंद Maruti ही होगी।

Ertiga और XL6 काफी लंबे समय से भारतीय बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर Maruti की एक और नई प्रीमियम और सस्ती 7 सीटर गाड़ी Maruti XL7 उपलब्ध है। और अब Maruti XL7 भारतीय बाजार में लॉन्च होने के लिए तैयार है। तो आइये हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते है।

Maruti XL7 के फीचर्स

नई जनरेशन की XL7 के फीचर्स की बात करे तो इसको काफी पहले ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लॉन्च किया जा चुका है। भारत आने वाली Maruti XL7 में हमें एडवांस फीचर्स के साथ नई तकनीक देखने को मिलेगी। इसमें बड़ी टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और वायरलेस एंड्राइड ऑटो के साथ एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी की सुविधा मिलने वाली है।

Read more-Anganwadi Vacancy: 12वीं पास महिलाओं को मिलेगी नौकरी, आंगनवाड़ी में निकली बंपर भर्ती, जानें अपडेट

Nawazuddin Siddiqui संग इंटीमेट सीन कर फुट फुट कर रोई ये एक्ट्रेस, जाने सेक्रेड गेम्स’ की कुकु से ‘सन ऑफ़ सरदार 2’ तक का सफर

Maruti XL7 5 jpg

इसके अलावा बाकी फीचर्स की बात करें तो इसमें कनेक्टेड कार तकनीक, वायरलेस मोबाइल चार्जिंग, 360 डिग्री कैमरा, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, इलेक्ट्रॉनिक सनरूफ, एंबिएंट लाइटिंग, ड्यूल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और प्रीमियम साउंड सिस्टम शामिल हैं।

Maruti XL7 के सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी फीचर्स के मामले में भी Maruti XL7 बेहतरीन है। इसमें मल्टीपल एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल होल्ड एसिस्ट, हिल डीसेंट कंट्रोल, ट्रेक्शन कंट्रोल, ABS के साथ EBD और रिवर्स पार्किंग सेंसर के साथ कैमरा मिलता है।

Maruti XL7 के इंजन

इस नई जनरेशन की Maruti XL7 के इंजन की बात करे तो इसकी बोनट के नीचे कंपनी फ़िलहाल XL6 के ही इंजन का इस्तेमाल करने वाली है। इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा, जो लगभग 103 Bhp और 137 Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। यह इंजन माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ पांच स्पीड मैनुअल और सिक्स स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से संचालित होगा। लॉन्च के बाद इसे CNG तकनीक के साथ भी पेश किया जाएगा।

Maruti XL7 4 jpg

Maruti XL7 की कीमत

नई जनरेशन की Maruti XL7 की कीमत के बारे में बात करे तो इसकी कीमत भारतीय बाजार में करीब 13 लाख रुपए एक्स-शोरूम से शुरू होने की उम्मीद है। इस कीमत पर यह गाड़ी एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है खासकर उन लोगों के लिए जो एक प्रीमियम 7 सीटर की तलाश में हैं।

Read More-Anganwadi Vacancy: 12वीं पास महिलाओं को मिलेगी नौकरी, आंगनवाड़ी में निकली बंपर भर्ती, जानें अपडेट

Nawazuddin Siddiqui संग इंटीमेट सीन कर फुट फुट कर रोई ये एक्ट्रेस, जाने सेक्रेड गेम्स’ की कुकु से ‘सन ऑफ़ सरदार 2’ तक का सफर

अगर आप एक प्रीमियम और एडवांस फीचर्स वाली 7 सीटर गाड़ी की तलाश में हैं तो नई Maruti XL7 आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। अपने शानदार फीचर्स, दमदार इंजन और आकर्षक कीमत के साथ, यह गाड़ी Toyota को कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार है।

Meet Mobin, an automotive and business writer at Times Bull. With a passion for the latest trends and innovations in these industries, Mobin brings engaging perspectives to readers through his articles....