TRAI Consultation Paper: आज के समय में हर किसी के पास मोबाइल फोन हैं, ऐसे में रिचार्ज की भी जरूरत होती हैं। लेकिन जब से प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों ने पिछले कुछ दिनों में अपने टैरिफ प्लान (Mobile Tariff Plan) को बढ़ाएं हैं तब से कुछ ग्राहक इन टेलीकॉम कंपनियों से खफा हैं।

इस महंगाई के दौर में रिचार्ज के दाम भी बढ़ जाना किसी टेंशन से कम नहीं हैं। वहीं बहुत से लोगों का टैरिफ प्लान की बढ़ोतरी को लेकर विरोध भी जारी हैं। ऐसे में टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई (TRAI) ने बीते दिन शुक्रवार को मोबाइल रिचार्ज प्लान्स के रिव्यू को जानने के लिए कंसल्टेशन पेपर जारी किया है।

Read More:New Maruti XL7 से Toyota की उड़ी नींद, एडवांस फीचर्स देख सब हो गए हैरान

Read More:Anganwadi Vacancy: 12वीं पास महिलाओं को मिलेगी नौकरी, आंगनवाड़ी में निकली बंपर भर्ती, जानें अपडेट

TRAI consultation paper jpg

ट्राई के मुताबिक, बहुत सारे लोग ऐसे भी जिन्हें सिर्फ कॉल करने से मतलब होता हैं। जिन्हें डेटा की कोई जरूरत नहीं होती है। अब ऐसे में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने स्टेकहोल्डर्स का परामर्श जानने के लिए “दूरसंचार उपभोक्ता संरक्षण विनियम (TCPR), 2012” की समीक्षा पर परामर्श पत्र यानी (Consultation Paper) जारी किया है। इस कंसल्टेशन पेपर का जारी करने का मकसद तमाम तरह के टैरिफ ऑफर से जुड़े प्रावधानों के विचारों के बारे में जानने का हैं।

ट्राई की रिपोर्ट सर्वे के मुताबिक, ग्राहकों का यह आरोप है कि प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियां उन्हें उन सर्विस के लिए रिचार्ज करने के मजबूर कर रही है जिनकी उन्हें कोई जरूरत नहीं है। ऐसे में ट्राई ने कंसल्टेशन पेपर में सुझाव मांगे हैं कि क्या दूरसंचार उपभोक्ता संरक्षण विनियम (2012) में सुधार किए जाने की जरूरत है?

trai jpg

साथ ही मौजूदा प्लान की स्पेसिफिक सर्विस जैसे वॉयस, एसएमएस और डेटा टैरिफ प्लान में बदलाव को लेकर भी सुझाव मांगे है। ताकि इससे नए टैरिफ प्लान को लॉन्च करने पर जोर दिया जा सके।

90 दिन की बढ़ेगी वैलिडिटी ?

ट्राई के कंज्यूमर सर्वे के मुताबिक, ग्राहकों की मांग है कि स्पेशल टैरिफ वाउचर की वैलिडिटी को बढ़ाया जाए। जैसे STVs और कॉम्बो वाउचर को 90 दिनों से ज्यादा रखा जाए। ऐसा इसलिए है ताकि ग्राहक बार-बार रिचार्ज कराने से बच सकें।

Read More: Nawazuddin Siddiqui संग इंटीमेट सीन कर फुट फुट कर रोई ये एक्ट्रेस, जाने सेक्रेड गेम्स’ की कुकु से ‘सन ऑफ़ सरदार 2’ तक का सफर

Read More: अब फास्टैग नहीं इस तरीके से कट जाएगा टोल टैक्स, जानिए फिर Fastag स्टीकर का क्या होगा?

TRAI का कहना है कि भारत में करीब 300 मिलियन फीचर फोन यूजर है, जिनपर जबरदस्ती डेटा का बोझ नहीं डाला जा सकता है। फीचर फोन यूजर्स कॉलिंग और मैसेजिंग का बेनिफिट चाहते हैं। अब देखने वाली बात होगी कि क्या टैरिफ प्लान 28 दिन से बढ़कर 30 दिन तक के हो जाएंगे। अगर आपको किसी भी तरह का कोई सवाल या कन्फ्यूजन हैं तो आप 011-20907772 पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।

Jyoti Kumari is an experienced journalist. She has been in the media industry for about 5 years. She started her career with TV 100 News Channel. After this, she has also worked as a producer and anchor...