Aadhaar Card Update: मौजूदा समय में आधार कार्ड सबसे जरुरी दस्तावेज बन गया है। देश में इस्तेमाल होने वाला सबसे ज्यादा दस्तावेज है। आधार कार्ड के बिना आप किसी भी गवर्नमेंट स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते हैं। अगर आपके पास ये दस्तावेज है तो आप कोई भी सरकारी स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ में आप बैंक खाता ओपन कराने, स्कूल में एडमिशन कराने, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, ज्वैलरी खरीदने, जमीन खरीदने आदि के लिए काफी उपयोग किया जाता है।

आपको बता दें आधार कार्ड को साल 2009 में शुरु किया गया था। इसके बाद से लगातार देश में इसका उपयोग काफी बढ़ता गया है। आधार कार्ड को UIDAI नाम की संस्था के द्वारा जारी किया जाता है। आधार के लगातार बढ़ते उपयोग से आधार कार्ड से जालसाजी की भी घटनाएं भी बढ़ गई हैं।

Aadhaar Card Update

Read More: ज्यादा समय बर्बाद किए अभी ऑर्डर कीजिए iPhone 15, शायद ही इतनी सस्ती कीमत दोबारा मिलें

Read More: दिलों पे राज़ करने आयी Honda Amaze Facelift कार, पावरफुल इंजन और लक्ज़री फीचर्स से है लैस

आपको बता दें आज के समय आपका आधार डेटा चुराकर खाते को खाली किया जा रहा है। ऐसे में इस समस्या के समाधान के लिए यूआईडीएआई के जरिए आधार को लॉक करने की सुविधा दी जा रही है।

साइबर अपराधों से बचाएंगी ये सुविधा

जानकारी के लिए बता दें साइबर अपराधों पर लगाम लगाने के लिए आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई के द्वारा आधार कार्ड को लॉक करने की सुविधा दी जा रही है। आप आधार कार्ड को बायोमेट्रिक के द्वारा लॉक करके आधार के गलत उपयोग को रोका जा सकता है। इसके साथ में इसके डेटा को भी सेफ किया जा सकता है।

जैसे ही आपका आधार कार्ड लॉक होता है तो कोई भी दूसरा शख्स इसके डेटा का उपयोग नहीं कर सकता है। अगर आप आधार को फिर से उपयोग करना चाहते हैं तो आप इसको अनलॉक भी करा सकता है। जिसके बाद आप इसका उपयोग कर पाएंगे। आधार कार्ड धारक अपनी आवश्यकता के मुताबिक आधार को लॉक और अनलॉक करने की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

आधार को कैसे करें लॉक

आधार कार्ड को लॉक करने के लिए सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं। इसके बाद माई आधार वाले ऑप्शन का चुनाव करें और आधार सर्विस का चुनाव करें।

अब आपको लॉक और अनलॉक की बायोमेट्रिक को चुनना है। आगे आपको 12 नंबर का आधार कार्ड दर्ज करें और फिर कैप्चा कोड को दर्ज करें। फिर सेंड ओटीपी वाले ऑप्शन को क्लिक करें।

Aadhaar Card Update

Read More: Honda Shine 100: होंडा शाइन 100 पहली बार 10000 की डाउन पेमेंट पर खरीदें, जानें फाइनेंस प्लान की डिटेल

Read More: Alto को दिन में तारे दिखाने आयी Toyota Raize Suv, 25kmpl का माइलेज के साथ मिलता शानदार इंजन और फीचर्स

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एक ओटीपी आएगा जिसको यहां पर डालना है। इसके बाद बायोमेट्रिक डेटा को लॉक और अनलॉक का ऑप्शन दिखेगा। आप इसका चुनाव कर सकते हैं। इसके बाद आपका आधार कार्ड लॉक हो जाएगा।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...